Breaking News

कर्नाटक में बीजेपी सरकार बनने का रास्ता साफ! 11 विधायकों ने दिया इस्तीफा

Posted on: 06 Jul 2019 16:58 by bharat prajapat
कर्नाटक में बीजेपी सरकार बनने का रास्ता साफ! 11 विधायकों ने दिया इस्तीफा

बेंगलुरू : लोकसभा चुनाव के बाद से ही कर्नाटक सरकार पर लगातार खतरा मंडराता गहराता जा रहा है। इसी के चलते शनिवार को सरकार को बड़ा झटका लगा है। जिसके चलते कांग्रेस और जेडीएस के कुल 11 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि इस्तीफा देने वाले विधायकों का कहना है कि यदि सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाया जाता है अपना इस्तीफा वापस ले सकते हैं।

वहीं, विधायक स्पीकर को को इस्तीफा देने पहुंचे थे लेकिन स्पीकर के नहीं होने के कारण विधायकों ने विधानसभा सचिव को अपना इस्तीफा सौंप दिया। अब इनमें से चार विधायकों ने कहा है कि उन्हें उन्होंने पार्टी हाईकमान और गठबंधन के नेताओं को बताया है कि यदि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया प्रदेश के मुख्यमंत्री बनते हैं तो वे अपना इस्तीफा वापस ले सकते हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार विधायकों को मनाने के प्रयास में जुट गए हैं।

इधर विधानसभा अध्यक्ष के आर को रमेश कुमार ने 11 विधायकों के इस्तीफे की पुष्टि करते हुए बताया कि 11 विधायकों ने मेरे कार्यालय में इस्तीफा दिया है। मैं मंगलवार को ऑफिस आऊंगा। हांलाकि कानून के मुताबिक विधायकों के इस्तीफे वापस नहीं लौटा सकते हैं और हम नियम कायदों के आधार पर काम कर रहे हैं। रविवार को छुट्टी है और मैं बेंगलुरु में नहीं हूं और सोमवार को भी दफ्तर में नहीं रहूंगा उन्होंने कहा कि मंगलवार को दफ्तर आने के बाद इस मामले को देखा जाएगा।

इसी बीच कांग्रेसी विधायक रामलिंगा रेड्डी ने कहा, ‘मैं पार्टी में किसी पर दोष मढ़ने जा रहा हूं और नहीं पार्टी हाई कमान के बारे में कुल बोल रहा हूं। लेकिन कुछ मुद्दों पर लगता है कि मेरी अनदेखी की जा रही है. इसीलिए मैंने यह फैसला(इस्तीफा) लिया है।‘
आपको बता दें कि इस्तीफा देने वाले विधायकों में 8 कांग्रेस के विधायक हैं जबकि तीन विधायक जनता दल सेकुलर (जेडीएस) के हैं।

इन विधायकों ने दिए इस्तीफे-

महेश कुम्थली- कांग्रेस
बी सी पाटिल – कांग्रेस
रमेश जर्कीहोली – कांग्रेस
शिवराम हेब्बर- कांग्रेस
प्रताप गौड़ा – कांग्रेस
सोमाशेखर- कांग्रेस
मुनिरत्ना- कांग्रेस
बिराथी बसवराज- कांग्रेस
रामालिंगा रेड्डी- कांग्रेस
एच विश्वनाथ- जेडीएस
नारायण गौड़ा- जेडीएस
गोपालिया- जेडीएस

गौरतलब है कि पिछले साल हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 70 और जेडीएस को 35 सीटें मिली थी। जबकि बीजेपी ने 104 सीटें पर जीत दर्ज की थी। हांलाकि भाजपा राज्य में सरकार नहीं बना पाई थी और कांग्रेस-जेडीएस ने गठबंधन कर सरकार बना ली थी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com