देश के अंतिम छोर पर राज्य के सबसे धनी प्रत्याशी | The richest candidate of the state at the end of the country

0
158

देश के अंतिम छोर पर तीनों समुद्रों के संगम पर स्थित कन्याकुमारी सीट तमिलनाडु राज्य में आती है। यहीं से बतौर कांग्रेस प्रत्याशी सत्रहवीं लोकसभा में जाने के लिए भाग्य आजमा रहे एच. वसंत कुमार राज्य के सबसे धनी उम्मीदवारर हैं। नामांकन पत्र के साथ दाखिल शपथ पत्रों के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति महज चार सौ तेरह करोड़ है। वैसे यह दूसरा मौका है जब वे लोकसभा चुनाव में जाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

महज संयोग ही है कि दूसरी बार भी उनका चुनावी मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी पोन राधाकृष्णन के साथ हो रहा है। 2014 के मुकाबले के समय वे राज्य भाजपा के अध्यक्ष थे और इस बार केंद्रीय मंत्री बन चुके हैं। पिछली बार उन्होंने तमाम संसाधनों के बाद भी वसंत कुमार को सवा लाख से ज्यादा अंतर से पराजित किया था। वैसे उसके पहले यानी 2004 के चुनाव में इसी सीट से राधाकृष्णन को द्रविड़ मुनैत्र कषगम के प्रत्याशी जे हेलेन डेविडसन ने करीब सत्तर हजार मतों से पराजित किया था। उससे पहले यह सीट नागरकोइल के नाम से जानी जाती थी।

वहां से भी राधाकृष्णन 1999 में कांग्रेस के एन डेनिस को पराजित कर लोकसभा सदस्य बने थे। यानी 2008 में नए परिसीमन के बाद हुए सभी चुनावों में राधाकृष्णन इस सीट से लड़ते रहे हैं। एक बार जीते और एक बार हारे हैं। तीसरी बार के नतीजे पर सबकी निगाहें हैं। जहां तक वसंत कुमार का सवाल है पांच साल में उनकी आमदनी 45 प्रतिशत बढ़ गई है। मूलतः इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं के शो रूम की श्रृंखला चलाने वाले वसंत कुमार के नामांकन पत्र के मुताबिक, उनके पास २३० करोड़ से ज्यादा की चल संपत्ति और १८२ करोड़ से कुछ अधिक की अचल संपत्तियां है। दोनों को मिलाकर यह आंकड़ा ४१२ करोड़ के पार पहुंचता है। २०१३-१४ के आयकर रिटर्न में उनकी आमदनी करीब-करीब बीस करोड़ रूपए बताई गई थी । वहीं २०१७-१८ में यह ४६ प्रतिशत की बढ़ोती के साथ २९ करोड़ के करीब पहुंच गई। फिलवक्त राज्य विधानसभा के सदस्य वसंत कुमार अपनी पत्नी के साथ वसंत एंड कंपनी मीडिया नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड में भी भागीदार है। यह कंपनी तमिल सेटेलाइट टेलीविजन चैनल ‘वसंत’ की संचालक है।

Read More:अमेरिका का ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर बढ़ाएगा भारत की ताकत, ये है खासियत | America’s ‘Romeo’ helicopter will increase India’s Power

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here