कपड़े का उत्पादन घटेगा , हफ्ते में एक दिन छुट्टी रखने की तैयारी मे स्पिनिंग मिल

0
49
clothes

लुधियान। कपड़ा मार्केट के खस्ताहाल से परेशान मिल वालों ने फैसला किया है, उत्तर भारत की सभी स्पिनिंग मिल में हफ्ते में एक दिन छुट्टी रखी जाएगी। अभी यह मिल सातों दिन और 24 घंटे चलती है । नॉर्थ इंडिया टैक्सटाइल मिल्स एसोसिएशन ने प्रेस रिलीज जारी की है। संगठन के अध्यक्ष राजीव गर्ग ने कहा कि कुछ दिनों से मांग घटने और पर्याप्त निर्यात नहीं होने की वजह से मजबूरन हमें यह फैसला लेना पड़ रहा है।

चीन कपड़े का बड़ा आयात करता था, लेकिन पिछले कुछ सालों से वह भी मांग कम हो गई है हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। टेक्सटाइल इंडस्ट्री खतरे में है। इसे बचाने की जरूरत है। रोज होने वाले उत्पादन में कमी की जाएगी। अभी तो यही योजना है कि हफ्ते में एक दिन छुट्टी रखी जाए लेकिन अगर जरूरत पड़ती है तो यह छुट्टी 2 दिन भी रखी जा सकती है। उधर पंजाब पिन एसोसिएशन के अध्यक्ष मदन मोहन व्यास का कहना है इस क्षेत्र में आई गिरावट लंबे समय तक नहीं चलेगी। स्पिनिंग मिल वालों का यह फैसला देश भर के कपड़ा मार्केट पर असर डालेगा।

पाकिस्तान में भी बुरे हालात

कपड़ा मिलों की हालत पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी खराब है। 140 मिल बंद हो चुकी हैं, करीब 200 मील जल्द ही बंद करने की तैयारी है। जो मिले चल रही हैं उनमें से 80 फ़ीसदी की हालत जर्जर है ।10 लाख से ज्यादा लोगों की नौकरियां जा चुकी है। कच्चे माल की कीमतें 30 फ़ीसदी तक बढ़ गई हैं। वहां भी हालात ऐसे ही हैं । आयात करने वाले बड़े देशों ने अपने ऑर्डर कैंसिल कर दिए हैं ।भारत भी इसी परेशानी से गुजर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here