इस गांव के लोगों ने पिछले 1300 सालों से जमीन पर नहीं रखा पैर, हैरान कर देगी वजह

0
89

हमने ज्यादातर देखा है कि इंसान अपना घर ज़मीन पर बनता है और कई सालों तक वो वहीं रहता है. लेकिन क्या आप जानते है कि दुनिया में एक ऐसी भी जगह है, जहां लोगों ने करीब 1300 साल से जमीन पर पैर ही नहीं रखा है. इसी वजह काफी हैरान कर देने वाली है.

इस जगह का नाम टांका है, जो चीन में स्थित है. यहां लोग जमीन पर नहीं बल्कि समुद्र में रहना पसंद करते हैं. कई सालों से ऐसे रहने के कारण पानी ही इनकी दुनिया बन गया है. टांका जनजाति के करीब 7000 लोगों ने समुद्र में ही तैरता हुआ गांव बसा लिया है.

चीन के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में करीब सात हज़ार लोगों के इस गांव के लोग अपनी नावों के मकान बनाकर रहते हैं. इन अजीब घरों को देखने के लिए पर्यटक हर यहां आते रहते हैं. समुद्री मछुआरों की यह बस्ती फुजियान राज्य के दक्षिण पूर्व की निंगडे सिटी के पास समुद्र में तैर रही है. इन्हें ‘जिप्सीज ऑफ द सी’ कहा जाता है.

दरअसल, चीन में करीब 700 ईस्वी में तांग राजवंश का शासन था. उस समय टांका समूह के लोग युद्ध से बचने के लिए समुद्र पर नाव के मकान बनाकर रहते थे. तभी से इन्हें ‘जिप्सीज ऑफ द सी’ कहा जाने लगा. ये लोग शायद ही कभी जमीन पर पैर रखते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि चीन में काफी समय पहले टांका के लोग वहां के शासकों के उत्पीड़न से इतने नाराज हुए कि उन्होंने समुद्र पर ही रहना तय कर लिया। करीब 700 ईस्वी से लेकर अब तक ये लोग समुद्र में बनाए घरों में ही रह रहे हैं.

यहां के लोग अपना पूरा जीवन पानी के ऊपर बिता देते हैं. इसी के साथ यहां के लोग मछलियों का शिकार भी करते हैं. चीन में कम्युनिस्ट शासन की स्थापना होने तक ये लोग न तो किनारे पर आते थे और न ही समुद्र किनारे बसे लोगों के साथ शादी के रिश्ते बनाते थे. इनकी शादियां अभी भी नावों पर ही होती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here