Breaking News

रहस्यमयी है हिमालय की वादियां, पाताल लोक जाने का है रास्ता

Posted on: 03 May 2019 17:58 by Surbhi Bhawsar
रहस्यमयी है हिमालय की वादियां, पाताल लोक जाने का है रास्ता

आज के समय में लोग भले ही पौराणिक कहानियों पर विश्वास नहीं करते हो लेकिन आज भी दुनिया में कुछ रहस्यमयी चीजे मौजूद है। आज भी कई मंदिर ऐसे है जहां चमत्कार होते है जिसपर विश्वास करना मुश्किल है लेकिन असल में वहां ऐसा होता है। आज हम आपको हिमालय पर्वत से जुड़ी एक ऐसी ही रहस्यमयी बात बताने जा रहे है, जिसे जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे।

पाताल लोक का रास्ता

हिमालय की खूबसूरत वादियों में पाताल लोक जाने का रास्ता मौजूद है। इस गुफा को पाताल लोक का द्वार भी कहा जाता है। इस गुफा के बारे में महर्षि वेदव्यास जी ने स्कंद पुराण के मानसखंड 103वें अध्याय में उल्लेख किया है। कहा जाता है कि हिमालय की वादियों के बीच एक ऐसी गुफा है जो जिसमें पाताल लोक जाने का रास्ता है।

उत्तराखंड में है मौजूद

यह गुफा उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में मौजूद है। समुद्र तल से 1670 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद यह गुफाअल्मोड़ा से 220 किमी दूर स्थित है। यहां की वादियां देखने में जितनी खूबसूरत है उतना ही खतरनाक यहां तक पहुंचने का रास्ता है। चारो तरफ ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और हरियाली है।

इस गुफा के अंदर कई ऐसे रास्ते है जिसे स्कंद पुराण में कहा गया है कि ये पाताल लोक जाने के रास्ते हैं लेकिन इन तक अभी कोई भी नहीं पहुंच सका।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com