Breaking News

इंदौर बंगाली चौराहा फ्लाईओवर ब्रिज का भूमिपूजन एवं गाड़ी अड्डा पुल का लोकार्पण कल

Posted on: 31 Aug 2018 19:56 by krishnpal rathore
इंदौर बंगाली चौराहा फ्लाईओवर ब्रिज का भूमिपूजन एवं गाड़ी अड्डा पुल का लोकार्पण कल

इंदौर शहर के गाड़ी अड्डा क्षेत्र में नवनिर्मित पुल की तीसरी भूजा और बंगाली चौराहा के फ्लाईओवर ब्रिज का भूमिपूजन एक सितम्बर, 2018 को होगा। आज ही गाड़ी अड्डा पुल का लोकापर्ण किया जायेगा। इन दोनों कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन रहेंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह करेंगे।

पहला कार्यक्रम एक सितम्बर को सुबह साढ़े 10 बजे बंगाली चौराहा पर आयोजित होगा। इसमें फ्लाईओवर ब्रिज का भूमिपूजन किया जायेगा। इसके बाद दूसरा कार्यक्रम पूर्वान्ह साढ़े 11 बजे गाड़ी अड्डे में आयोजित होगा। इसमें नवनिर्मित पुल का लोकापर्ण तथा इस पुल की तीसरी भूजा का भूमिपूजन किया जायेगा।

लोक निर्माण विभाग के सेतु निर्माण कार्यपालन यंत्री श्री एस.एन. पंवार ने बताया कि इंदौर शहर के गाड़ी अड्डा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग द्वारा 3347 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति 12 अप्रैल,2013 को जारी की गई थी। यह कार्य पुराने रहवासी इलाके का एक अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य था।

आर.ओ.बी निर्माण हेतु 11 मई,2018 को मेसर्स् रचना कन्स्ट्रक्शन कम्पनी अंकलेश्वर (गुजरात) को कार्यादेश जारी किया गया था कार्य 10 मई,2018 को पूर्ण होना था। नवलखा तरफ का पुल कार्य समय से पहले पूर्ण हो गया था। लेकिन न्यायालयीन प्रकरण के कारण कटकटपुरा तरफ का कार्य एक साल तक बंद रहा था। सर्वोच्च न्यायालय, नई दिल्ली की अनुमति के बाद कार्य पुन: हुआ और अतिक्रमण को हटाकर पुल कार्य चौड़ाई 14.80 मीटर है।

इंदौर शहर में निर्मित गाड़ी अड्डा रेल्वे ओव्हर ब्रिज के साथ तीसरी भुजा के निर्माण के संबंध में लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन ने रेल्वे ओव्हर ब्रिज के भूमिपूजन कार्यक्रम 8 जुलाई,2015 को ही आम जनता को आश्वस्थ किया था कि तीसरी भुजा के निर्माण के संबंध में तकनीकी परीक्षण कराया जायेगा ओर यदि संभव हुआ तो कार्य भी होगा ताकि पुल का समुचित उपयोग हो सकें।

मुख्य रेल्वे ओव्हर ब्रिज के ही बचत की राशि से ही तीसरी भुजा का निर्माण कराया जा रहा है। इस भुजा के निर्माण हेतु 9 मई,2018 को कार्यादेश जारी हुआ है और एक साल की भीतर कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। कार्यादेश मेसर्स प्रभा एक्जिम, इंदौर को दिया गया है। कार्य की लागत 594.40 लाख रूपये है। इस भुजा की कुल चौड़ाई 10.40 मीटर तथा लंबाई 257.00 मी. प्रस्तावित है।

इंदौर शहर के पूर्व रिंग रोड़ क्षेत्र में बंगाली चौराहे पर फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना है। कार्य का ठेका मेसर्स कार्तिक इन्टर प्राइजेस, रवीन्द्र नगर इंदौर के पक्ष में 29.47 करोड़ रूपये की लागत से 23 अगस्त,2018 को स्वीकृत हुआ है। कार्यदेश जारी करने की कार्यवाही प्रगति में है।

इस फ्लाई ओव्हर की लंबाई 623 मीटर तथा चौड़ाई 27 मीटर प्रस्तावित है। पुल पाईल फाउण्डेशन में बनाया जाना प्रस्तावित है जो 10 मी. गहरी होगी। इंदौर शहर में ही पूर्व से निर्मित तीन इमली चौराहे के फ्लाई ओव्हर ब्रिज जैसा ही इस पुल का एकरेखण ओर अधोसंरचना है। खम्बों की आपस में दूरी 22 मीटर की होगी। पुल की रोड़ सतह से अधिकतम ऊचाई 7.38 मीटर प्रस्तावित है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com