वर्तमान समय में बढ़ रहा डिजिटल और सोशल मीडिया का महत्व- पी. नरहरि

0
45

इंदौर: वर्तमान युग में मीडिया का स्वरूप तेजी से बदल रहा है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल और सोशल मीडिया का महत्व बढ़ रहा है। युवाओं को अपने-आप को बदलते दौर के अनुरूप तैयार करना होगा। आज के डिजिटल युग में डेटा का महत्व बढ़ गया है। विश्व में अनेक डेटा कम्पनियां तेल कम्पनियों से आगे निकल गई हैं। यह बात प्रदेश के जनसम्पर्क आयुक्त श्री पी. नरहरि ने जर्नलिज्म के विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए इंदौर में कही।

श्री नरहरि आज यहां देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एण्ड मॉस कम्यूनिकेशन के नवागत विद्यार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर श्री नरहरि को आयट्रेनयू टेक्नालॉजी इंदौर द्वारा लीडरशीप अवार्ड प्रदान किया गया। इस अवसर पर स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एण्ड मॉस कम्यूनिकेशन की डायरेक्टर डॉ. सोनाली नरगुन्दे तथा आयट्रेनयू टेक्नालॉजी इंदौर की डायरेक्टर सुश्री नीशा चौहान विशेष रूप से मौजूद थीं। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री पी. नरहरि ने विद्यार्थियों को भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी और कहा कि मीडिया के क्षेत्र में केरियर की अपार संभावनाएं हैं। मीडिया का महत्व दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

मीडिया का स्वरूप बदल रहा है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल और सोशल मीडिया का विश्व में तेजी से विस्तार हो रहा है। डिजिटल युग में डेटा का महत्व बढ़ गया है। अनेक डेटा कम्पनियां विश्व में तेल कम्पनियों से आगे निकल गई हैं। लोकतंत्र में जनमत तैयार करने में मीडिया की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के लिये डेटा माइनिंग और कन्टेंट क्रिएशन की अहम भूमिका है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे समय के अनुसार अपने-आप को अपडेट करें। अपने व्यक्तित्व तथा खुबियों का सकारात्मक उपयोग कर सिस्टम में अपनी उपयोगिता साबित करें। जीवन में अपने मित्रों के प्रतिस्पर्धी नहीं बल्कि सहयोगी बनें। अपने मित्रों की गलतियां बतायें, जिससे कि वे उसे सुधार सकें। सकारात्मक भाव से एक-दूसरे का सहयोग करें। जीवन में अपने विषयों में पारंगत होयें। जीवन के आदर्श और मूल्यों को खोये नहीं, बल्कि उसे खूबी बनाकर कार्य करें। परिस्थितियों से समझौता नहीं करें, संघर्ष कर जीवन में अपने मुकाम को हासिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here