ग्लोबल वार्मिंग का दुनियाभर में असर, पानी में समाया ये शहर, इमरजेंसी लागू

0
60

नई दिल्ली: दुनियाभर में ग्लोबल वार्मिंग के खतरनाक बादल मंडरा रहे हैं. इसी बीच इटली के कई खुबसूरत शहरों में से एक पानी में तैरने वाला शहर भी अब डूबने लगा है. इस शहर का नाम वेनिस है. यहां करीब 53 सालों के बाद ऐसी बाढ़ आई है. इससे पहले यहां ऐसा नज़ारा साल 1966 में देखने को मिला था.

कल यानी बुधवार को बाढ़ की वजह से पुरे शहरभर में पानी भर गया था. जिसके चलते शहर के प्रमुख ऐतिहासिक इमारतों में पानी भर गया. शहर के मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने बताया कि यह ऐतिहासिक आपदा है. इससे उबरने के लिए हमें जी-जीन से जुटना होगा. ब्रुगनारो ने ट्वीट किया कि पूरा शहर घुटनों पर आ गया है.

पिछले साल इटली में ख़राब मौसम के चलते करीब 11 लोगों की मौत हो गई थी. इस बार वेनिस शहर में आई बाढ़ से अब तक करीब चार लोगों की मौत हो गई है. इस विशाल बाढ़ के चलते मेयर ने बुधवार को पूरे शहर को आपदाग्रस्त क्षेत्र घोषित कर दिया है. बाढ़ का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि ऐतिहासिक बेसिलिका सहित गली-मोहल्ले पानी में डूब चुके हैं.

मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने ट्विटर पर कहा कि “स्थिति बेहद नाटकीय थी. हमने सरकार से मदद मांगी है. अब हमें बहुत ज्यादा धन की जरूरत पड़ने वाली है. यह सब जलवायु परिवर्तन का नतीजा है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here