Breaking News

स्टील कंपनी ने की ऐतिहासिक गड़बड़ी, 70000 पेज की चार्जशीट , 284 मुलजिम

Posted on: 10 Jul 2019 16:35 by Mohit Devkar
स्टील कंपनी ने की  ऐतिहासिक गड़बड़ी, 70000 पेज की चार्जशीट , 284 मुलजिम

नई दिल्ली: देश की बड़ी स्टील कंपनी ने ऐतिहासिक गड़बड़ी की है । ऐसा घालमेल किया है की अदालत को सुनवाई करने में भी पसीने आ रहे हैं। 70000 पन्नों की चार्जशीट पेश की गई है ।284 लोगों को आरोपी बनाया गया है। कानूनी जानकारों का कहना है कि इस चार्जशीट को देखते हुए अदालत को सभी आरोपियों की उपस्थिति दर्ज करने में 4 से 5 घंटे लग सकते हैं। ऐसी अदालत में सुनवाई करना होगी जहां मुलजिम वकील सहित करीब 600 लोग आ सके। सैकड़ों सबूतों पर भी नजर दौड़ाना पड़ सकती है ।मामला भूषण स्टील कंपनी का है। गड़बड़ियों की जांच करते हुए सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस ने इतनी बड़ी चार्जशीट बनाई है।

इस मामले की सुनवाई में अभी कई पेच है। सीनियर वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि एजेंसी ने इतने ज्यादा आरोपियों के नाम डाले हैं कि हो सकता है मौजूदा वकीलों और आरोपियों के जीवन काल में सुनवाई पूरी ना हो पाए। 200 से ज्यादा आरोपी हैं। इस मामले की सुनवाई सामान्य कोर्ट रूप में रूम में हो ही नहीं सकती। कोई दूसरी जगह देखना होगी। सीआरपीसी के सेक्शन 207 के मुताबिक हर आरोपी को चार्जशीट की कॉपी देना होती है।

ऐसे में एजेंसी को 2 करोड़ से ज्यादा पेज प्रिंट कराने होंगे। इस मामले में गवाहों को लेकर भी बड़ी समस्या है ।इस तरह के मामलों में कोर्ट के सामने पेश होने वाले गवाहों के आधार पर ही सुनवाई होती है । गवाहों की संख्या ज्यादा ना हो तो सुनवाई में ज्यादा समय नहीं लगता । इससे पहले 26 साल पहले ऐसा हुआ था जब 10000 पन्नों की चार्जशीट दायर की गई थी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com