Breaking News

हैरान कर देने वाला बड़ा खुलासा, आपके फ़ोन की बैटरी तक की जानकारी रखता है फेसबुक

Posted on: 14 Jun 2018 09:12 by Mohit Devkar
हैरान कर देने वाला बड़ा खुलासा, आपके फ़ोन की बैटरी तक की जानकारी रखता है फेसबुक

इस साल की शुरुआत में ही फेसबुक से जुड़ा कैम्ब्रिज एनालिटिका विवाद सामने आया और इसमें फेसबुक के लगभग 87 मिलियन यूजर्स का डेटा चोरी किया गया. इस विवाद में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग अप्रैल में अमेरिकी संसद के सामने पेश हो चुके हैं. अब फेसबुक ने इस पूरे विवाद पर अमेरिकी संसद में 229 पेज का एक डॉक्यूमेंट जमा किया है. इस डॉक्यूमेंट में अमेरिकी संसद के सभी सवालों का जवाब विस्तृत तरीके से दिया गया है. इस 229 पेज के जवाब में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है. फेसबुक ने कहा है कि वो यूजर की प्राइवेट जानकारी ही और उसकी पसंद जानने के लिए कम्प्यूटर की-बोर्ड और माउस के भी मूवमेंट तक पर नजर रखता है. यानी आपने कब अपना माउस कहां क्लिक किया फेसबुक को ये भी पता रहता है.

Image result for facebook danger for mobile

via

फोन की बैटरी तक पर नजर रखता है फेसबुक:
रिपोर्ट के मुताबिक की यूज़र रोबोट है या नहीं और उसकी पसंद-नापसंद क्या है ये जानने के लिए फेसबुक ब्राउज़र एक्टिविटी और माउस के हर एक मूवमेंट को भी ट्रैक करता है. जब भी कोई यूज़र सोशल मीडिया पर लॉग इन रहता है तो फेसबुक कई जानकारियों को स्टोर कर लेता हैं. सिर्फ इतना ही नहीं फेसबुक को ये तक पता रहता है की यूज़र के फ़ोन में कितनी बैटरी है. यहां तक की फ़ोन की स्टोरेज पर भी फेसबुक ही नज़र रखता है. इसके अलावा फेसबुक हमारी सोच से भी ज्यादा फ़ोन की जानकारी स्टोर करता है, जेसे स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है, किस ब्राउजर का यूजर इस्तेमाल कर रहा है और फोन की फाइल के नाम तक फेसबुक को पता होता है.

ये एक्सेस यहीं नहीं रुकती. फेसबुक को आपकी इंटरनेट एक्टिविटी और मोबाइल ऑपरेटर के बारे में भी पता होता है. आपका इंटरनेट प्रोवाइडर कौन है ये भी फेसबुक जानता है. सोशल नेटवर्किंग जाइन्ट फेसबुक में यूजर इस कदर फंसा है कि उसका कूकी डेटा, आईपी एड्रेस पर भी फेसबुक नजर बनाए रखता है.

अगर यूजर अपने डिवाइस की एक्सेस फेसबुक को देता है तो फेसबुक लोकेशन, कैमरा, गैलरी , वीडियो को भी एक्सेस करता है. जो लोग मोबाइल नंबर को फेसबुक से सिंक करते हैं वो जाने-अनजाने अपने कॉल डेटा और कॉन्टेक्ट लिस्ट की जानकारी भी फेसबुक से शेयर होती हैं.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com