Breaking News

इस बच्ची का आईक्यू कुछ ऐसा कि लोग बुलाते हैं गूगल

Posted on: 02 Jun 2019 08:22 by Mohit Devkar
इस बच्ची का आईक्यू कुछ ऐसा कि लोग बुलाते हैं गूगल

हम अपने ज्यादातर कामों के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं. चाहे हमे कही जाना हो या किसी भी चीज़ की जानकारी के लिए हम गूगल का इस्तेमाल करते हैं. आज के समय में गूगल लगभग हर कोई इस्तेमाल करता है. पर क्या अपने कभी इंसानी गूगल देखा है, जिसे गूगल की ही तरह सब कुछ आता हो? जी हां, चित्रकूट जिले की रहने वाली चार वर्षीय अपर्णा मिश्रा को निवासी उसे गूगल के नाम से ही बुलाते हैं. क्योकिं, इस बाची का आईक्यू लेवल ऐसा है कि यदि एक बार जो पढ़ ले उसे याद हो जाता है.

जानकारी के मुताबिक, अपर्णा की दादी लीलावती और मां खुशबू ने उसे क से ज्ञ तक बारहखड़ी सिखाई तो वह झट से शब्दों को मिलाकर पढ़ना सीख गई. गांव में एक बार भागवत की कथा हुई तो महीनों तक वह कथा के प्रसंग सुनाती रही और गांव के लोगों को हैरान कर दिया था.

अपर्णा को हिंदी साहित्य की नामचीन 15 सौ से अधिक पुस्तकों के लेखकों के नाम, पशु-पक्षियों के नाम, सौर मंडल की जानकारी है. सिर्फ इतना ही नहीं 20 तक हिंदी-अंग्रेजी में पहाड़ा, जोड़ और घटना भी उसे आता है. शनिवार को जिले की इस प्रतिभा को बुंदेली सेना के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने सम्मानित किया.

मांग की गई है कि ऐसी विलक्षण प्रतिभा को सरकार की ओर से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. अनुदेशक संघ के जिलाध्यक्ष श्याम सुंदर यादव ने कहा कि खुशी एक विलक्षण प्रतिभा है और इस प्रतिभा को मुकाम तक पहुंचाने में वह हर संभव मदद की जायेगी. अपर्णा के पिता वेदप्रकाश मिश्रा उसे आईएएस बनाना चाहते हैं.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com