Breaking News

सालों के डार्क सर्कल को दूर करें अब मिनटों में…

Posted on: 12 Jul 2019 16:14 by Ayushi Jain
सालों के डार्क सर्कल को दूर करें अब मिनटों में…

आमतौर पर केवल दांतों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं,कि टूथपेस्ट दांतों की सफाई के अलावा भी आपके बहुत काम आ सकता है। जी हां, चेहरे से लेकर नाखून और मुंहासे से लेकर ब्लैकहेड्स के साथ ही ये कपड़ों पर पड़े दाग को भी हटा देता हैं।

साथ ही स्ट्रेस और बिजी लाइफस्टाइल के चलते नींद पूरी न होने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या हो जाती है। इन्हें दूर करने के लिए लोग मंहगी-मंहगी आईक्रीम, जेल और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। बावजूद इसके कोई फायदा नहीं होता, इसके साथ ही ये क्रीम स्किन पर नुकसान भी पहुंचाती हैं।

बाजार में कई ऐसे रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते हैं लेकिन कई बार सेंसटिव स्क‍िन वाले इन उत्पादों को यूज नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं।

ऐसे दूर करे डार्क सर्कल –

  • आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने का काम भी टूथपेस्ट करता है। डार्क सर्कल पर आप पेस्ट की पतली लेयर लगा लें। इस दौरान आंखों को बंद रखें क्योंकि ये आंखों में लगता है। सूखने पर इसे गीले कॉटन से साफ कर दें। रगड़ें नहीं। चार से पांच दिन पर इसे दोहरा सकते हैं।
  • डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है. आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें. इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे

टूथपेस्ट के फायदे

  • अगर त्वचा को कोई भाग जल गया है, और उसकी जलन कम नहीं हो रही हो, तो टूथपेस्ट एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसे जले हुए स्थान पर जलन भी कम होगी और फफोले भी नहीं पड़ेंगे।
  • अगर चेहरे पर मुहांसे हो रहे हों, तो टूथपेस्ट आपको इनसे निजात दिला सकता है। बस रात को मुहांसों पर टूथपेस्ट लगा कर छोड़ दें और सुबह उठकर धो लें। यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और मुंहासे सूख जाएंगे।
  • टूथपेस्ट आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसे नींबू के साथ मिलाकर फेसपैक की तरह लगाने पर त्वचा गोरी होती है। इसके अलावा, झुलसी हुई त्वचा, झुर्रियां और डार्क सर्कल्स को मिटाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com