हत्या की साजिश को अंजाम देने से पहले क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़े आरोपी

0
22

इंदौर: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रूचिवर्धन मिश्र इंदौर (शहर) व्दारा जघन्य सनसनीखेज वारदातों को अंजाम देने वाली गिरोहों पर नजर रखने, बेहतर आसूचना संकलन के माध्यम से ऐसी गिरोहों को वारदात से पूर्व ही दबोच कर, घटनाओं पर अंकुश पाने के लिये निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य मे पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) इंदौर सूरज वर्मा के निर्देशन मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम ब्रांच)अमरेन्द्र सिंह द्वारा, क्राईम ब्रांच की टीम का गठन कर उसको शहर के नामचीन गुण्डों तथा बदमाशों की निगरानी रखने तथा अपराधों को आसूचना संकलित कर रोकने के संबंध में समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।

क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम को गोपनीय सूत्रों से सूचना मिली थी कि कुछ लोग गंभीर नदी पुलिया एबी रोड के पास हथियारों से लैस होकर फ्लाईंग जंक्शन, पेट्रोल पंप पर किसी बड़ी जघन्य वारदात को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं। सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुये, क्राईम ब्रांच की टीम ने थाना किशनगंज पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये मौके पर पहुंचकर घेराबंदी की जहां मौजूद हथियारों से लैस सभी बदमाश पुलिस को देखते ही भागने का प्रयास करने लगे परन्तु पुलिस की घेराबंदी व धरपकड़ में सभी बदमाश दबोच लिये गये जिन्होंनें अपने नाम (1) मनोज वर्मा पिता लालू वर्मा उम्र 20 साल निवासी मकान नम्बर 265 जीत नगर, भंवरकुआ इन्दौर (2) रोहित कोकसे पिता राजनाथ कोकसे उम्र 16 साल निवासी जीत नगर, भंवरकुआ इन्दौर (3) लखन पंचोली उर्फ नाना पिता कडवा पंचोली उम्र 20 साल निवासी राहुल गांधी नगर भंवरकुआ इन्दौर (4) शिवा वर्मा पिता बलीराम वर्मा उम्र 19 साल निवासी जीत नगर भंवरकुआ इन्दौर (5) सुनील पिता मांगीलाल भालेकर उम्र 22 साल निवासी भवरकुआ इन्दौर (6) जितेन्द्र बदामे पिता सीताराम उम्र 20 साल निवासी जीत नगर भंवरकुआ इन्दौर का होना बताये। आरोपीगणों से की गई प्रांरभिक पूछताछ में ज्ञात हुआ कि वे पेट्रोल पंप लूटने के बाद महू के बस एजेण्ट अशोक वर्मा की हत्या को अंजाम देने की नियत से एकत्रित हुये थे।

तलाशी के दौरान आरोपियों के कब्जे से 02 देशी कट्टे (मय कारतूस), 02 धारदार छुरा (बड़े चाकू) , 02 टॉमी, आदि हथियार बरामद हुये हैं। इस प्रकार डकैती की वारदात को अंजाम देने के लिये योजनाबद्ध तरीके से एकत्रित हुये सभी 06 आरेापियों को आसूचना संकलन के माध्यम से घटना से पूर्व ही पकड़ने में पुलिस को सफलता मिली है जिनके विरूद्ध थाना किशनगंज में अपराध क्रमाँक 564/19 धारा 399, 402 भादवि एवं 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किया गया है।

पूछताछ में खुलासा हुआ कि भंवरकुआ के रहने वाले निब्बू पहलवान तथा महू के बस एजेण्ट अशोक वर्मा के मध्य लम्बे समय से बसों के परिचालन को लेकर, परमिट के समय तथा अन्य कारणों से विवाद चला रहा था। चूँकि निब्बू पहलवान का भाई बस ऑपरेटर है तथा अषोक वर्मा बस एजेण्ट अतः उन दोनों के मध्य चल रही दुश्मनी में अशोक वर्मा को खत्म करने की निब्बू पहलवान ने मन में ठान ली तथा उसकी हत्या करने के लिये अपने परिचित मनोज वर्मा को सुपारी दी जिसके विरूद्ध थाना भंवरकुआ में 04 अपराध पूर्व से पंजीबद्ध है। निब्बू पहलवान पर दर्जन भर से अधिक प्रकरण दर्ज हैं जिस पर हत्या का प्रकरण दर्ज होने से वह विगत दिनों में जेल में निरूद्ध किया गया था जोकि वर्तमान में जेल से जमानत पर बाहर आया है अतः वह स्वयं इस घटना को अंजाम नहीं देना चाहता था इसलिये उसने गिरोह के जरिये घटना को अंजाम दिलाने की साजिश रची।

आरोपी मनोज वर्मा, निब्बू पहलवान के भाई की बसों पर पूर्व में कन्डेक्टर था इसलिये जान पहचान होने से तथा सुपारी की मोटी रकम मिलने से उसने इस घटना को अंजाम देने के लिये हामी भर दी तथा अपनी गिरोह तैयार कर वारदात को अंजाम देने के लिये मारूति वैन वाहन क्रमांक MP 09 BD 1270 में सवार होकर निकले थे जोकि सूचना मिलने पर पुलिस टीम द्वारा पेट्रोल पंप को लूटने से पूर्व ही पकड़ लिये गये तथा हत्या की वारदात को भी पुलिस टीम ने गिरोह को दबोच कर घटित होेने से बचा लिया।सभी आरोपीगण नशे की हालत में निकले थे ताकि बेेझिझक, घटना को कारित कर सकें।

आरोपी रोहित कक्षा 8 वी तक पढा है तथा हम्माली करता है जिसके विरुध्द थाना भंवरकुआ मे झगडे़ व मारपीट के 02 अपराध पंजीबध्द हैं। आरोपी लखन पंचोली, रोहित व शिवा हम्माली का काम करते हैं जोकि शराब तथा अल्प्राजोलम का नशा करने के आदी हैं। नशे की हालत में वह पेट्रोल पंप की लूट तथा सुपारी के माध्यम से मिलने वाले पैसे की चाह में गिरोह के साथ वारदात करने के लिये निकले थे। आरोपियों से मारूति ओमनी वैन को भी जप्त किया गया है आपराधिक षणयंत्र रचने के लिये निब्बू पहलवान की तलाश की जा रही है जिसे प्रकरण में आरोपी बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here