Breaking News

बारिश का मौसम , एक कप चाय…और बेसन के पकौड़े

Posted on: 28 Jun 2018 04:34 by shilpa
बारिश का मौसम , एक कप चाय…और बेसन के पकौड़े

नई दिल्ली: बारिश का मौसम शुरू होते एक ही बात सुनने मिलती है की चाय के साथ बेसन के पकौड़े मिल जाये तो क्या बात है। बेसन की पकौड़ी इंडिया के पाॅपुलर स्‍नैक्‍स के रूप में जानी जाती है। कई लोग है जो बेसन की पकौड़ी बनाने की विधि नही जानते बेसन की पकौड़ी बेसन और प्‍याज से बनती है और झटपट तैयार हो जाती है। अपने स्‍वाद के कारण बेसन की पकौड़ी इंडिया के पाॅपुलर स्‍नैक्‍स के रूप में जानी जाती है। हमें यकीन है कि बेसन के पकोड़े बनाने की विधि आपको जरूर पसंद आएगी।

आवश्यक सामग्री :

बेसन – 01 कप,
चावल का आटा – 02 बड़े चम्मच,
प्याज – 02 नग बड़े साइज के
हरी मिर्च – 3-4 नग,
हरी धनिया – 02 बड़ा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर – 01 छोटा चम्मच,
चाट मसाला – 01 छोटा चम्मच,
तेल – तलने के लिए,
नमक – स्वादानुसार।

बेसन के पकोड़े बनाने की विधि :

बेसन के पकोड़े बनाने प्याज को छील कर धो लें और फिर उसे लंबा और पतला काट लें। फिर पहले हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर धो लें और बारीक काट लें। हरी धनिया भी धो कर बारीक कतर लें।
एक बाउल में बेसन, चावल का आटा, कटी हुई प्याज, कटी हुई हरी मिर्च, कटी हुई हरी धनिया, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला पाउडर और नमक लेकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पकौड़े का घोल तैयार कर लें। ध्‍यान रहे यह घोल न तो ज्‍यादा पतला हो और न ही ज्यादा गाढ़ा, नही तो पकोड़ी सही नहीं बनेगी।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गरम करें। अच्छा गरम तेल दो से तिन चम्मच बेसन के घोल में डालकर अच्छे से मिलाले। अब कड़ाही में जितनी पकैडी आसान से आ जाएं, उतनी डालें और मीडियम आंच पर तलें।

Image result for बेसन के पकौड़े

via

जब पकौड़े सुनहरे रंग के हो जाएं, उन्‍हें तेल से निकाल लीजिए, अब आपकी स्‍वादिष्‍ट बेसन की पकौड़ी तैयार हैं। इसे सर्विंग प्‍लेट में निकालें और टोमैटो सॉस, चिली सॉस या फिर मनचाही चटनी के साथ सर्व करें और अगर साथ में अदरक वाली शानदार चाय हो तो मौसम का मजा दोगुना हो जायेगा ।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com