घूमने फिरने वाले लोगों के लिए सर्दियों का मौसम काफी ज्यादा पसंदीदा होता है। ऐसे में ज्यादातर लोग हिल स्टेशन पर और ज्यादातर बर्फीली जगह पर जाना पसंद करते हैं। सर्दियों के मौसम शुरू होने के बाद से ही लोगों के बीच में घूमने को लेकर एक अलग ही उत्सुकता देखने को मिलती है। सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन पर भी आने वालों की संख्या तेजी से बढ़ जाती है।

हालांकि भारत में भी यदि देखा जाए तो बहुत सी ऐसी जगह है। जहां पर सर्दियों के मौसम में घूमना लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग अपने परिवार के साथ में घूमने जाते हैं ऐसे में उसे ऐसे ठंडी आंधी है। जहां पर पारा इतना ज्यादा गिर जाता है कि लोगों की पलकों पर बर्फ जम जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगह बनाने जा रहे हैं। जहां पर आपको -50 डिग्री तक तापमान का सामना करना पड़ सकता है।

सोनमर्ग – जम्मू-कश्मीर
जम्मू एंड कश्मीर को पृथ्वी पर जन्नत के रूप में जाना जाता है जहां की खूबसूरती को देखने के लिए लाखों सैलानी 8 साल जम्मू एंड कश्मीर जाते हैं। सर्दियों के मौसम में जम्मू एंड कश्मीर घूमने का मजा कुछ अलग ही हो जाता है। लेकिन यहां पर सर्दी इतनी ज्यादा पड़ती है कि यहां की झील भी बर्फ में तब्दील हो जाती है। दूर-दूर से लोग यहां पर बर्फबारी का आनंद लेने के लिए आते हैं।

Also Read: MP Tourism: मांडू के इस प्राचीन मंदिर में विदेशियों को भी झुकाने पड़ते हैं अपने सिर, जाने मान्यता

लेकिन यहां पर तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से -5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। लेकिन लोग इसके बावजूद भी यहां पर बड़ी संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं खास करके सर्दियों के मौसम में। हालांकि कई बार लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन सर्दियों के समय में जम्मू एंड कश्मीर का अलग ही रूप देखने को मिलता है धरती पर इसे जन्नत के रूप में जाना जाता है।

लद्दाख (Ladakh)
लद्दाख को सबसे ठंडी जगह में से एक माना जाता है यहां पर आपको हमेशा ही तापमान बेहद कम देखने को मिलता है सर्दियों की बात की जाए तो यहां पर तापमान माइनस 12 डिग्री तक और उससे ज्यादा भी नीचे चला जाता है। यहां इतनी ज्यादा ठंड रहती है कि इंसानों की आंखों से निकलने वाले आंसू भी बर्फ में तब्दील हो जाते हैं।

सियाचिन (Siachin)
सियाचिन सबसे ज्यादा ठंडी जगहों में से एक है यहां पर आपको हमेशा इस तापमान काफी कम देखने को मिलता है। यदि यहां पर रिकॉर्ड तापमान की बात की जाए तो -50 डिग्री तक पहुंच जाता है। जोकि इंसानों को जमा भी सकता है यह चीन को विश्व की दूसरी सबसे बड़ी वेश्या के रूप में भी जाना जाता है और यहां भारत के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है। यदि आप भी सियाचिन जाने का मन बना रहे हैं। तो एक बार यहां के टेंपरेचर की जानकारी जरूर लेले।