Teacher’s Day Special: टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते पर बनी इन फिल्मों को ज़रूर देखें,

0
33
teacher's_day_special_movies
teacher's_day_special_movies

teachers day special movies

टीचर और स्टूडेंट का रिश्ता ऐसा है जो सालों से चलता आ रहा है, जहां एक ओर गुरु अपने शिष्य को हर घड़ी में डटकर खड़े रहना सिखाता है, तो वहीं शिष्य भी अपना अंगूठा काटकर देने से भी पीछे नहीं हटता है. हमारे बॉलीवुड में भी इस खूबसूरत रिश्ते को फिल्मों के जरिए बखूबी दर्शकों के सामने पेश किया गया है. हर साल 5 सितंबर को देशभर में टीचर्स डे मनाया जाता है. इसी मौके पर हम आपके सामने कुछ बॉलीवुड की गुरु शिष्य की जोड़ी पर बनी फिल्में पेश करने जा रहे हैं.

हिचकी:-

Related image
via

रानी मुखर्जी के अभिनय से सजी यह फिल्म एक ऐसी टीचर के बारे में है जो अपनी ही गंभीर परेशानी से जूझते हुए अपने स्डूटेंस को उस मुकाम पर ले आती हैं जहां दुनिया उन्हें सलाम करती है. फिल्म में बेहद खूबसूरती के साथ गुरु शिष्य के रिश्ते को दिखाने की कोशिश की गई है.

आरक्षण:-

Image result for aarakshan movie poster
via

गुरु और शिष्य के रिश्ते पर बनी इस फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन को प्रिंसिपल की भूमिका में देखा गया था। जो बाद में एक समाज सेवक भी बन जाते हैं. इस फिल्म में बिग बी सिस्टम से लड़ते हुए दिखे.

तारे जमीन पर:-

Image result for taare zameen par poster
via

वर्ष 2007 में आई इस फिल्म में आमिर खान और दर्शील सफारी मुख्य किरदार में दिखाई दे रहे हैं. फिल्म में दर्शील एक ऐसे बच्चे की भूमिका में दिखे थे जिसे पढ़ने लिखने में बहुत परेशानी थी. इसके बाद उसके माता-पिता उसे बॉर्डिंग स्कूल भेज देते हैं. यहां उसकी मुलाकात एस ऐसे टीचर होती है जो बिना कुछ बोले उसकी सबसे बड़ी परेशानी को समझ गया. फिल्म में आमिर एक ऐसे अध्यापक के किरदार में थे जिसकी जरूरत हर बच्चे को होती है.

पाठशाला:-

Related image
via

इस फिल्म में शाहिद कपूर एक अध्यापक का किरदार निभाते हुए दिखे. वह फिल्म में एजुकेशन सिस्टम को लेकर सवाल उठाते नजर आए.

3 इडियट्स:-

Image result for 3 idiots
via

फिल्म में एक ऐसे स्टूडेंट की कहानी को पेश किया गया, जिसके पास कोई सुविधा न होते हुए उसने वह दुनिया का एक बड़ा साइंटिस्ट बना. फिल्म की कहानी ने कई छात्रों को प्रेरित किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here