Breaking News

Teacher’s Day Special: टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते पर बनी इन फिल्मों को ज़रूर देखें,

Posted on: 05 Sep 2018 09:40 by Mohit Devkar
Teacher’s Day Special: टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते पर बनी इन फिल्मों को ज़रूर देखें,

teachers day special movies

टीचर और स्टूडेंट का रिश्ता ऐसा है जो सालों से चलता आ रहा है, जहां एक ओर गुरु अपने शिष्य को हर घड़ी में डटकर खड़े रहना सिखाता है, तो वहीं शिष्य भी अपना अंगूठा काटकर देने से भी पीछे नहीं हटता है. हमारे बॉलीवुड में भी इस खूबसूरत रिश्ते को फिल्मों के जरिए बखूबी दर्शकों के सामने पेश किया गया है. हर साल 5 सितंबर को देशभर में टीचर्स डे मनाया जाता है. इसी मौके पर हम आपके सामने कुछ बॉलीवुड की गुरु शिष्य की जोड़ी पर बनी फिल्में पेश करने जा रहे हैं.

हिचकी:-

रानी मुखर्जी के अभिनय से सजी यह फिल्म एक ऐसी टीचर के बारे में है जो अपनी ही गंभीर परेशानी से जूझते हुए अपने स्डूटेंस को उस मुकाम पर ले आती हैं जहां दुनिया उन्हें सलाम करती है. फिल्म में बेहद खूबसूरती के साथ गुरु शिष्य के रिश्ते को दिखाने की कोशिश की गई है.

आरक्षण:-

गुरु और शिष्य के रिश्ते पर बनी इस फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन को प्रिंसिपल की भूमिका में देखा गया था। जो बाद में एक समाज सेवक भी बन जाते हैं. इस फिल्म में बिग बी सिस्टम से लड़ते हुए दिखे.

तारे जमीन पर:-

वर्ष 2007 में आई इस फिल्म में आमिर खान और दर्शील सफारी मुख्य किरदार में दिखाई दे रहे हैं. फिल्म में दर्शील एक ऐसे बच्चे की भूमिका में दिखे थे जिसे पढ़ने लिखने में बहुत परेशानी थी. इसके बाद उसके माता-पिता उसे बॉर्डिंग स्कूल भेज देते हैं. यहां उसकी मुलाकात एस ऐसे टीचर होती है जो बिना कुछ बोले उसकी सबसे बड़ी परेशानी को समझ गया. फिल्म में आमिर एक ऐसे अध्यापक के किरदार में थे जिसकी जरूरत हर बच्चे को होती है.

पाठशाला:-

इस फिल्म में शाहिद कपूर एक अध्यापक का किरदार निभाते हुए दिखे. वह फिल्म में एजुकेशन सिस्टम को लेकर सवाल उठाते नजर आए.

3 इडियट्स:-

फिल्म में एक ऐसे स्टूडेंट की कहानी को पेश किया गया, जिसके पास कोई सुविधा न होते हुए उसने वह दुनिया का एक बड़ा साइंटिस्ट बना. फिल्म की कहानी ने कई छात्रों को प्रेरित किया है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com