Breaking News

कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखने के लिए ध्यान रखें इन 5 चीजों का

Posted on: 29 May 2018 13:53 by Mohit Devkar
कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखने के लिए ध्यान रखें इन 5 चीजों का

कोलेस्ट्रोल लेवल को लेकर आज कल हर कोई परेशान है. इसे मेन्टेन करने करने के लिए कई तरह के तेल और खाने को चुनते समय काफी ध्यान रखा जाता है. क्योंकि कोलेस्ट्रोल के लेवल को बैलेंस रखने के लिए हेल्दी फ़ूड लेना काफी ज़रूरी है. अगर आप भी कोलेस्ट्रोल से परेशान है तो नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें. ये टिप्स मनोज आचार्य द्वारा दी गई है.

Image result for samosa with cake

via

1. केक, समोसे, और कुकीज़- ज्यादातर केक और कुकीज़ के लेबल पर शुन्य मात्र में फैट लिखा होता है. लेकिन आप लेबल पर मत जाइये. अगर फैट कि मात्र सामग्री पर 0.5 ग्राम से कम है तो निर्माता इसे शून्य ग्राम लिख सकते हैं. इसकी मात्रा फ्रॉस्टिंग में रखी हुई मिठाई खाने से बढ़ जाती है. औसतन फ्रॉस्टिंग वाले पदार्थों में 2 ग्राम ट्रांस वसा होती है और इतनी ही मात्रा में चीनी होती है.

Image result for biscuit

via

2. बिस्कुट- इसकी बात करें तो काफी लोग हैरान हो जायेंगे और शायद यकीन ही ना करें, लेकिन बिस्कुट में भी 3.5 ग्राम फैट होता है. इसमें रोजाना लिए ज़रूरी सोडियम की आधी मात्रा होती है.

Image result for makkhan

via

3. मक्खन- ज्यादातर मक्खन के निर्माताओं ने अपनी सामग्री में से फैट को हटा दिया है. लेकिन हमेशा इसकी जांच करनी चाहिए क्योंकि अभी भी कुछ मक्खानों में 3 ग्राम फैट कि मात्रा होती है.

Image result for french fries

via

4. फ्रेंच फ्राइज़- फ्रेंच फ्राइज या फ्राइड चिकन को खाने से पहले ध्यान रखें कि वो शुद्ध घी या हाड्रोजनेटेड में तली गई हों.

Related image

via

5. फ्रोजेन फ़ूड- इसके साथ ही आपको फ्रोजेन फ़ूड जेसे आइसक्रीम और पॉपकॉर्न को खाते समय भी फैट लेवल  का ध्यान रखना चाहिए.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com