Breaking News

कंगारूओं की जमी पर ऋषभ पंत ने लगाई रिकाॅर्डों की झड़ी

Posted on: 04 Jan 2019 13:11 by Pawan Yadav
कंगारूओं की जमी पर ऋषभ पंत ने लगाई रिकाॅर्डों की झड़ी

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे अंतिम टेस्ट की पहली पारी में कई रिकाॅर्ड बने। टीम इंडिया के 21 वर्षीय विकेटकीपर व बल्लेबाज ऋषभ पंत ने पहली पारी शतक लगाकर इतिहास रचते हुए रिकाॅडों की झड़ी लगा दी। पंत के करियर का यह दूसरा शतक था। खास बात यह है कि पंत ने दोनों शतक एशिया से बाहर बनाए। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टेस्ट में शतक जमाने वाले टीम इंडिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले टीम इंडिया का कोई विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसा कारनामा नहीं कर पाया। इसके साथ ही पंत ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर शतक जमाने वाले एशिया के भी पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने। वहीं एक टेस्ट सीरीज में 200 से अधिक रन और 20 से अधिक कैच लेने वाले एशिया के पहले विकेटकीपर होने की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है।

एशिया के बाहर सर्वाधिक टेस्ट शतक जमाने के मामले में ऋषभ पंत संयुक्त रूप से मोइन खान और मुश्फिकुर रहीम के साथ शीर्ष पर काबिज हो गए हैं। इन तीनों एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाजों ने एशिया से बाहर दो-दो टेस्ट शतक जमाए हैं। ऋषभ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जमाने वाले विश्व के दूसरे विकेटकीपर हैं। इससे पहले जेफ्री डुजोन ने 1984 में मैनचेस्टर और पर्थ में शतक जमाए थे। पंत ने एमएस धोनी को विदेश में शतक जमाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। पंत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक जमाए, जबकि पूर्व कप्तान धोनी एशिया के बाहर टेस्ट में शतक नहीं लगा सके हैं।

रिकाॅर्ड के अनुसार पंत ने एशिया के बाहर दो शतक जमाए और वो ऐसा करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इसके अलावा एशिया के बाहर सिर्फ तीन भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ही शतक जमाने में कामयाब हुए हैं। विजय मांजरेकर ने 1959 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 118 रन बनाए। फिर 2002 में अजय रात्रा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 115 रन बनाए। 2016 में ऋद्धिमान साहा ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 104 रन की पारी खेली। इसके अलावा पंत ने इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया में एक-एक शतक जमाया। वहीं ऋषभ एशिया के बाहर टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाने के मामले में नंबर-1 एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने सिडनी में नाबाद 159 रन बनाए और वह बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं। रहीम ने 2017 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ 159 रन बनाए थे। इसके बाद पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मोइन खान का नाम है, जिन्होंने 2003 में हैमिल्टन में 137 रन की पारी खेली थी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com