Breaking News

आगरा का पेठा अब बनाइए घर में ही

Posted on: 09 Jun 2018 11:05 by shilpa
आगरा का पेठा अब बनाइए घर में ही

नई दिल्ली : आगरा का पेठा एक मशहूर मिठाई। ये एक फल से तैयार की जाती है। यह फल देखने में कद्दू जितना बड़ा होता है पर इसका रंग लौकी से थोडा हल्का होता है और उसपर सफेदी दिखाई पड़ती है। उसे पेठाफल या कुम्हाडा कहा जाता है। सिर्फ बच्चों नहीं बड़ों की भी पसंदीदा मिठाई है ये पेठा। हमें विश्वास है की पेठा बनाने की रेसिपी आपको अवश्य पसंद आएगी।

आगरा का पेठा बनाने की आसान रेसिपी

आवश्यक सामग्री :
पेठे का फल_ white pumpkin – 01 किलोग्राम,
शक्कर_Sugar -750 ग्राम,
केवड़ा एसेन्स_Kewda essence -1/2 छोटा चम्मच,
फिटकरी_Alum -1/4 छोटा चम्मच,
केसर या खाने वाला रंग_Saffron or Sweet color – 3-4 बूंदें।

पेठा बनाने की विधि

Image result for white pumpkin

पेठा बनाने की रेसिपी के लिए सबसे पहले पेठे के फल को छील कर उसके बीज और उसके आसपास का मुलायम भाग निकाल दें। फल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें कांटे (फोर्क) से अच्छी तरह से गोद दें।

अब एक बर्तन में इतना पानी लें, जिसमें पेठे के टुकड़े डूब सकें। पानी में फिटकरी डाल कर घोल दें। उसके बाद पेठे के कटे हुए टुकड़े उस घोल में डाल दें और दो घंटे के लिए ढ़क कर रख दें।

Image result for पेठा

दो घंटे बाद पानी से पेठे के टुकड़े निकाल लें और उसे साफ पानी से अच्छी तरह धुल लें। उसके बाद एक बर्तन में पेठे डूबने जितना पानी लेकर गरम करें। जब ये पानी खौलने लगे, इसमें पेठे के टुकड़े डाल दें। 5-6 मिनट में पेठे के टुकड़ों का रंग बदलने लगेगा। अब गैस को बंद कर दें और पेठे के टुकड़ों को पानी से निकाल लें।

एक बड़े बर्तन में पेठे और शक्कर को एक साथ रख कर धीमी आंच पर पकाएं। थोड़ी देर में पेठे के टुकड़ों से पानी निकलले लगेगा, जिससे शक्कर घुल जाएगी। शक्कर के पिघलने पर उसमें खाने वाला रंग डाल दें और मीडियम आंच पर पेठे को पकाते रहें।Image result for पेठा

थोड़ी देर में चाशनी और पेठे का गूदा काफी गाढ़े हो जाएंगे। अब गैस को बंद कर दें और पेठे को 5-6 घंटे के लिए ढ़क कर रख दें। इससे पेठे में बची चाशनी सूख जाएगी और बढिया रसीला पेठा तैयार हो जाएगा।

लीजिए आपकी पेठा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। छ: घंटे के बाद पेठे को बर्तन से निकाल लें और उसपर केवड़ा जल छिड़क कर उसे मनचाहे साइज़ में काट लें। अगर पेठा ज्यादा रसीला हो, तो इसे किसी जाली पर रख कर पंखे के नीचे चार-पांच घंटे रख दें। इससे आगरा का पेठा Agra ka Petha खाने के लिए तैयार हो जाएगा और उसे फ्रिज में रखकर लम्बे समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com