Breaking News

हैरान कर देते है ये रामायण से जुड़े अनसुने तथ्य

Posted on: 28 Jun 2018 09:39 by shilpa
हैरान कर देते है ये रामायण से जुड़े अनसुने तथ्य

नई दिल्ली: रामायण सभी हिंदुओं के लिए आस्था का केंद्र है और हमारे जीवन में विशेष महत्व रखता है। हमारे बचपन से हमे इसकी कहानिया सुनाई जाती है ज्यादातर लोग रामलीला या सीरियल के माध्यम जानते है। कुछ लोग तो रोजाना इसका पाठ करते है फिर भी रामायण की कुछ ऐसी बाते है जिससे हम अंजान है।  ये तथ्य जानकर आप हैरान हो सकते हैं। तो आईये जानते हैं कि कौन से हैं वो अनसुने और हैरान करने वाले तथ्य।

रामायण से जुड़े 5 तथ्य:

Image result for lakshman ko mrityudand

via

क्या आप जानते है जिस लक्ष्मण से भगवान राम अत्यधिक स्नेह रखते थे उन्हें मृत्युदंड भी राम ने ही दिया था। जी हा हुआ यू था यमराज जब श्री राम से एकांत में कुछ महत्वपूर्ण बात करना चाहते थे,उन्होंने उन्होंने श्री राम से वचन लिया की उनकी ये बात कोई ना सुने और अगर कोई ऐसा करता है तो उसे मृत्यदंड दिया जाये।उनकी इस बातचीत के दौरान लक्ष्मण जी अंदर आ गए भगवान राम ने अपना वचन निभाते हुए लक्ष्मण जी को मृत्युदंड दिया।

Related image

via

हम जानते है राजा दशरथ के चार पुत्र थे पर क्या आप जानते थे उनकी एक पुत्री भी थी।  जी हा उनका श्री राम की एक बहन भी थी जिनका नाम शांता था कहते है की अंग देश के राजा की कोई औलाद ना होने के कारण वे बहुत दुखी रहते थे। उनका दुःख देखकर राजा दशरथ ने पुत्री शांता को उन्हें गोद दे दिया था।

Image result for hanumanji pura sindur lagaye hue

via

हनुमान जी के बजरंगबली नाम का रहस्य ये है। एक बार उन्होंने माता सीता से सिंदूर लगाने का कारण पूछा। माता ने बताया की वे भगवान श्री राम की लंबी उम्र के लिए सिंदूर लगाती हैं। यह सुनकर हनुमानजी ने अपने पुरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया जिससे उन्हें बजरंग बलि कहा जाने लगा। हिंदी में बजरंग का मतलब ‘सिंदूर’ होता है।

Image result for sheshnag

via

सबको पता है की भगवान राम विष्णु के अवतार थे। पर क्या आपको ये पता है कि लक्ष्मण जी शेषनाग के अवतार थे।

Image result for nidradevi blessed lakshman

via

जब श्री राम के साथ लक्ष्मण जी 14 साल के लिए वनवास में थे वो कभी सोये नही। उन्होंने निद्रादेवी से नींद ना आने का वरदान लिया था क्यों की वो दिनरात जागकर श्री राम और माता की सेवा करना चाहते थे। उनकी नींद उनकी पत्नी उर्मिला को मिली थी जो दिन रात सोती थी ।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com