Breaking News

येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर SC ने नहीं लगाई रोक

Posted on: 17 May 2018 03:20 by Ravindra Singh Rana
येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर SC ने नहीं लगाई रोक

नई दिल्ली: कर्नाटक चुनाव के नतीजो के बाद सभी की नजर राज्यपाल पर टिकी थी, राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है, येदियुरप्‍पा आज 9 बजे कर्नाटक मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। हालांकि इससे पहले उनकी ताजपोशी को लेकर बुधवार रात भर काफी सियासी जंग चली, कांग्रेस शपथ ग्रहण समारोह रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची थी।

Image result for supreme court

रात्रि के लगभग 9:30 को राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्‍पा को मुख्यमंत्री बनाने का न्‍योता दिया, 15 दिनों में साबित करके दिखाना होगा बहुमत

Image result for येदियुरप्‍पा Amit shah

रात्रि के 10.40 बजे : कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट से कर्नाटक में नई सरकार के शपथ ग्रहण पर प्रतिबन्ध लगाने की गुजारिश की थी, मुख्य न्यायाधीश के द्वारा कांग्रेस की याचिका पर फैसला. सुप्रीम कोर्ट में पहुंचकर अभ‍िषेक मनु सिंघवी के साथ कांग्रेस के वकीलों ने अर्जी दाख‍िल की थी।

congress

रात्रि 11 बजे: सुप्रीम कोर्ट के असिस्‍टेंट रजिस्‍ट्रार ने CJI के घर पहुंचकर कांग्रेस की अर्जी की जानकारी रात्रि12:25 बजे: सुप्रीम कोर्ट के वरिष्‍ठ अध‍िकारियों की टीम CJI के घर पहुंची।

रात्रि 1:05 बजे: सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए रात 1 बजकर 45 मिनट का समय  निर्धारित किया गया था, सुनवाई के लिए चीफ जस्‍ट‍िस ने 3 जजों की बेंच तय की थी।सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 6 में पुरे मामले की सुनवाई की गई थी।

cort no

रात 1:40 बजे: दोनों पक्षों के वकील सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, बीजेपी की तरफ से मुकुल रोहतगी पेश हुए। रात 2 बजे: कर्नाटक मामले में 15 मिनट की देरी से शुरू हुई सुनवाई। रात 2.10 बजे: अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे।

05.16 AM: सुप्रीम कोर्ट में बहस पूरी हो गई है, कोर्ट में फैसला लिखा गया था, कोर्ट ने येदियुरप्पा को 15 और 16 मई की समर्थन चिट्ठी को भी जमा कराने को कहा है।सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक और यूनियन ऑफ इंडिया सहित सभी पक्षकारों को नोटिस जारी किया है. 05.30 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शुक्रवार सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई होगी।

साथ ही कोर्ट ने बीजेपी से समर्थक विधायकों की लिस्ट भी मांगी है. येदियुरप्पा की शपथ को सुप्रीम कोर्ट से भी हरी झंडी मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम शपथ ग्रहण में को रोक नही लगाएँगे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com