Breaking News

ईवीएम विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को दिया नोटिस Supreme Court gives notice to EC

Posted on: 15 Mar 2019 11:35 by Pawan Yadav
ईवीएम विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को दिया नोटिस  Supreme Court gives notice to EC

सुप्रीम कोर्ट में ईवीएम को लेकर शुक्रवार को 21 विपक्षी दलों की मांग पर सुनवाई हुई। इसमें सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस दिया है। अब इस मामले में अगली सुनवाई 25 मार्च हो होगी। इतना ही नहीं, मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने चुनाव आयोग को कोर्ट की मदद के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति करने की भी बात कही है। इसके बाद विपक्ष़्ाी दलों ने राहत की सांस ली है।

गौरतलब है कि 21 विपक्षी दलों ने ईवीएम और वीवीपैट की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट याचिका दायर की थी। विपक्षी दलों का कहना था कि इस बार लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में से 50 फीसदी का औचक निरीक्षण करने की मांग की थी। इन दलों का कहना है कि निष्पक्ष और डर रहित चुनाव के लिए ऐसा किया जाना जरूरी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू सहित 21 विपक्षी दलों ने नेताओं ने याचिका दायकर की थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की। याचिका लगाने वाले नेताओं का कहना है कि ईवीएम और वीवीपैट मशीन पर पहले ही सवाल उठ रहे हैं, इसलिए निष्पक्ष चुनाव के लिए कम से कम 50 फीसदी ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का निरीक्षण होना जरूरी है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com