सुप्रीम कोर्ट आज 6 बड़े अहम फैसले सुनाएगा, जानें

0
17

Supreme Court Aadhaar verdict LIVE updates: Lawyers argued that validating Act would transform India into a surveillance state

सुप्रीम कोर्ट बुधवार को 6 बड़े अहम फैसले सुनाने वाला है। इसमे से पदोन्नति में आरक्षण , आधार कार्ड अनिवार्यता, न्यायालय में सुनवाई की सीधा प्रसारण, जज लोया केस में दायर पुनर्विचार याचिका पर फैसला, कांग्रेस नेता अहमद पटेल की याचिका जैसे बड़े मामले में सम्मिलित हैं।

आधार की अनिवार्यता:
आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट से आज फैसला आने वाला है। उच्च न्यायालय ने आधार की अनिवार्यता के मामले में सभी पक्षों की सुनवाई पूरी कर 10 मई को फैसला सुरक्षित रख लिया था। मामले की सुनवाई 17 जनवरी को शुरू हुई थी जो 38 दिनों तक चली। आधार से किसी की निजता का उल्लंघन होता है या नहीं, इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संवैधानिक पीठ को फैसला सुनाएंगे।

सरकारी नौकरी में प्रमोशन में आरक्षण:
आज सवोच्च न्यायालय द्वारा पांच न्यायाधीश का पीठ फैसला सुनाएगा। संविधान पीठ को यह निधारित करना होगा कि सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों के संविधान पीठ के 12 साल पुराने नागराज फैसले पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है या नहीं।

Image result for गुजरात के कांग्रेस नेता अहमद पटेल मामले में फैसला:

VIA

गुजरात के कांग्रेस नेता अहमद पटेल मामले में फैसला:
गुजरात के राज्यसभा सांसद अहमद पटेल की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट फैसला सुना सकता है। इससे पहले इस मामले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात उच्च न्यालय में उनके खिलाफ चल रही भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत की चुनाव याचिका की सुनवाई पर रोक लगाई थी। बलवंत ने उच्च न्यालय में दायर अपनी याचिका में बताया है कि बलवंत ने सही तारीखे से चुनाव नही जीता है। उन्होंने विधायकों को बेंगलुरू के होटल में बंद कर के रखा था।

कोर्ट की सीधा लाइव प्रसारण:
शीर्ष अदालत में होने वाली सुनवाई का सीधा प्रसारण को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट बड़ा फैलसा देगा। मुद्दे की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने बताया कि अदालती कार्रवाई की लाइव स्ट्रीमिंग का सीधा प्रसारण से पारदर्शिता बढेगी और ये ओपन न्यायालय का सही सिद्घांत होगा। इस दौरान जस्टिस डीवाई चंद्रचूड ने कहा हम खुली अदालत को लागू कर रहे हैं। ये तकनीक के दिन हैं। हमें सकारत्म सोचना चाहिए और देखना चाहिए कि दुनिया कहां जा रही है।

न्यायाधीश लोया केश की पुनर्विचार याचिका पर फैसला:
जज लोया मौत केस में दाखिल की गई पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला दे सकता है। पुनर्विचार याचिका में याचिकाकर्ता की वकील इंदिरा जयसिंह ने सुप्रीम कोर्ट की तीखी टिप्पणियों को हटाने की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट यह निर्धारित करेगा कि इन टिप्पणियों को 19 अप्रैल के फैसले से हटाएगा या नहीं। न्यायालय ने जज लोया की मौत के मामले में पुनर्विचार याचिका पर 9 जुलाई को फैसला सुरक्षित रखा था।

दोषी विधायक या सांसद की कुर्सी तुरंत छीनने आदेश चुनाव आयोग या सदन का सचिव जारी करे:
सुप्रीम कोर्ट आज यह फैसला सुनाएगा, अपराधिक मामले में दोषी सांसद या विधायक के दोषी साबित होने पर उसकी कुर्सी से हटाने के लिए आदेश चुनाव आयोग जारी करे या फिर संबंधित सदन का सचिव द्वारा जारी किया जाए। अभी यह आदेश सदन सचिव द्वारा जारी किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here