गर्मी से मिलेगी राहत, 17 अप्रैल तक रहेगा धूल भरी आंधी का मौसम | Summer Relief will be available till April 17

0
30
weather

गर्मी से जूझ रहा भारत में अब मौसम बहुत जल्द अपना मिजाज फिर बदलने वाला है. भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) पहले ही भविष्यवाणी कर चुका है कि 15 अप्रैल (सोमवार) से दिल्ली-एसीआर के उत्तर भारत में अधिकतर इलाकों में हलके बादल छाएंगे.

उत्तर पश्चिम के कई इलाकों में 17 अप्रैल तक अंधी चलेगी, साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. खासकर दिल्ली-एसीआर के साथ इससे हटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलावा, पंजाब और राजस्थान के मौसम में भी इससे बदलाव होगा.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, इस बदलाव और धूल भरी आंधी चलने के पीछे पश्चिमी विक्षोभ है. इससे पहले शनिवार को ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी राज्यों में जम्मू-कश्मीर के अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ी थीं.

जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर,हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 16 अप्रैल को बारिश आने का अनुमान है. आने वाले चार से पांच दिनों में देश के लगभग सभी भागों में गरज और बारिश होगी. ये उत्तर पश्चिमी भारत में 16 और 17 अप्रैल को और भी अधिक होगी.

बता दें कि, आज 15 अप्रैल को दिल्ली और उत्तर पश्चिमी भारत के भागों में धूल भरी आंधी चली. इन इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. वहीं मंगलवार को धूल भरी आंधी के समय हवा की गति 60-70 किमी प्रति घंटे पर पहुंच सकती है.

Read More:सीएम केजरीवाल ने राहुल गाँधी पर साधा निशाना, गाँधी के यू – टर्न वाले बयान पर दिया ये जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here