आसमान से बरस रही आग, रजाई ओढ़कर सोने को मजबूर लोग

0
25
summer cold

नई दिल्ली: पूरा देश भीषण गर्मी से जूझ रहा है। आसमान से बरस रही आग और लू के थपेड़ों ने हाहाकार मचा दिया है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में जानलेवा लू चल रही है। राजस्थान के चुरू और हरियाणा के सिरसा में पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। भीषण गर्मी के कारण कई जगह जलसंकट गहरा रहा है।

लोग गर्मी से राहत के लिए बारिश का इंतजार कर रहे है। मौसम विभाग के अनुसार 6 जून तक मानसून केरल में दस्तक दे देगा। मानसून के लिए लोग भगवान् से प्रार्थना कर रहे है। हालांकि एक तरफ जहां हिंदुस्तान भीषण गर्मी की मर झेल रहा है, वहीं दूसरी ओर कई शहर ऐसे भी है जहां लोग कम्बल या रजाई ओढ़कर सोने पर मजबूर हैं। यहां गर्मी का प्रकोप नहीं बल्कि ठंड है।

लेह

जम्मू-कश्मीर का लेह इन दिनों बहुत ठंडा है। यहां का तापमान काफी कम है और सुबह-शाम के वक्त पारा और गिर जाता है। लेह का उच्च तापमान 7 डिग्री सेल्सियस होता है, जबकि निम्न तापमान माइनस एक डिग्री तक पहुंच जाता है।

द्रास

जम्मू-कश्मीर का द्रास इस समय काफी ठंडा है। यहां का उच्च तापमान 3 डिग्री और नींम तापमान माइनस 4 डिग्री तक पहुंच रहा है। यहां के लोग ठंड से परेशान है और सर्दी के कपड़े पहनने को मजबूर है।

समडोंग

सिक्किम में बसे समडोंग के लोग भी इन दिनों ठंड की मार झेल रहे है। यहां का उच्च तापमान तो करीब 17 डिग्री रहता है, लेकिन निम्न तापमान करीब 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

हेमकुंट

उत्तराखंड के भी कई इलाके ठंड की चपेट में है। उत्तराखंड के हेमकुंट का मौजूदा अधिकतम तापमान 17 डिग्री है, जबकि न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री सेल्सियस है।

तवांग

जहां उत्तर-दक्षिण भारत लू की चपेट में है वहीं पूर्वोत्तर के कई राज्यों में ठंडी हवाएं चल रही है। अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भी अधिकतम तापमान 10 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here