महाराष्ट्र के इस गांव में जल का बड़ा संकट, छोटे से गड्ढे से लोग पानी पीने को मजूर | Summer Creates Worst Situation in Maharashtra People Consume Pits to Drink Water…

0
19

इन दिनों गर्मी का पारा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ पानी का स्तर उतना ही गिर रहा है. जिस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 47-48 डिग्री जैसी खड़ी गर्मी में लोग बेहाल हैं. कहीं आग की लपटों में जंगल धधक रहे हैं, तो कहीं लोगों को पसीना बहाकर पानी खोजना पड़ रहा है. ऐसी ही समस्याओं से जूझते महाराष्ट्र के एक इलाके की कहानी आपको हैरान कर देगी.

महाराष्ट्र में आम दिनों में गर्मी तो रहती ही है. लेकिन अभी लोग पानी के लिए काफी संघर्ष कर रहे हैं. महाराष्ट्र के अकोला में कवाथा गांव है, जहां के लोगों के लिए पानी का एकमात्र सहारा एक छोटा सा गड्ढा है. इस गांव के लोग इसी गड्ढे से पानी भरकर किसी तरह अपना काम चलाते हैं.

आप यह जानकार हैरान हो जाएंगे कि यह एक छोटा सा गड्ढा रोज़ करीब 1600 लगूं की प्यास बुझाता है. रहवासियों के मुताबिक, इस गड्ढे से पानी लेने के अलावा उनके पास कोई और रास्ता नहीं है. गांव के रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि पानी निकालने के लिए उन्हें अपने स्कूल कॉलेज के समय को एडजस्ट करना पड़ता है. इससे उनकी पढ़ाई लिखाई और बाकी कामों पर भी असर पड़ रहा है.

यह गड्ढा इतना छोटा है कि इसमें एक बार में एक ही हाथ जा सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं इस गड्ढे से एक बार में सिर्फ एक लोटा ही पानी निकला जा सकता है. इसी तरह एक एक लोटे के पानी से लोग अपना काम चला रहे हैं. एक कंटेनर को भरने में कई घंटे लग जाते हैं। ऐसे में लोगों के दिन भर का बड़ा हिस्सा इसी तरह पानी का जुगाड़ करने में बीत जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here