Breaking News

भगवान की ऐसी मूर्ति जो छूने से हो जाती है गायब….

Posted on: 05 Feb 2019 12:27 by Ravindra Singh Rana
भगवान की ऐसी मूर्ति जो छूने से हो जाती है गायब….

दुनिया में ऐसे बहुत सी चमत्कारी चीज़े है जिन्हें आपने देखा और सुना होगा पर हर एक चमत्कार के बारे में जानना और उसके बारे पता कर पाना संभव नहीं है. आज हम आपको एक ऐसे ही चमत्कारी अद्भुत मंदिर के बारे में बताएगे जिसके बारे में आपने कही न पढ़ा होगा और नाही सुना होगा.

आज हम बात कर रहे है भारत के प्रमुख राज्य छत्तीसगढ के बारे में,छतीसगढ़ के जगदलपुर में एक ऐसा मंदिर है जहां स्थित भगवान कि मूर्ति को हाथ लगाना मना है.ऐसा कहा जाता है कि भगवान कि मूर्ति को छूते ही वो गायब हो जाती है.यह मंदिर जगदलपुर से करीब 35 किलोमीटर दूर इंद्रावती नदी के किनारे बना हुआ है,ये 10वीं शताब्दी में स्थापित मूर्तियों में से एक है जो शिवमंदिर परिसर में बिखरी पडी है,यहां पर स्थित छिंदगांव के ग्रामीण कि यह मान्यता है कि अगर वो इस मंदिर कि मूर्ति को
छूते है,तो वो गायब हो जाएगी.

गावंवालों से इस बारे में बातचीत करने से पता चलता है कि उनके राजा द्वारा 74 साल पहले उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया था और उसी का आदेश का सम्मान आज भी यहां हो रहा है.बस्तरवासीयों ने अपने राजा कि तख्ती आज भी इस मंदिर परिसर में लगा रखी है. यहां के लोग अपने राजा को ही अपना आराध्या मां दंतेश्वरी का पुजारी मानते हैं.

वो इस मान्यता को बहुत ही श्रध्दा और आस्था से मानते है और राजा के आदेश का पालन करते है,इस मंदिर में गोरेश्वर महादेव की पुराने शिवलिंग के अलावा भगवान नरसिंह, नटराज और माता कंकालिन की पुरानी मूर्तियां भी विराजमान हैं. ये मंदिर पूरे भारत में अपने खास कारण के लिए प्रचलित है इसे भगवान शिव का अद्धभुत मंदिर भी कहा जाता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com