ऐसा अनोखा मंदिर जहां भगवान को भी आता हैं पसीना, वैज्ञानिक भी हैं हैरान

0
41
ganesh mandir

हमारे देश में अनगिनत चमत्कार होते रहते हैं, ऐसे में चमत्कारी मंदिरों की भी देश में कोई कमी नहीं हैं। ऐसे ही एक चमत्कारी मंदिर के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। यह मंदिर सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध हैं। इस मंदिर में ऐसा चमत्कार होता हैं जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता हैं। आपको भी एक बार इस चमत्कारी मंदिर के चमत्कारों को जरुर देखना चाहिए। आइए जानते हैं कि इस मंदिर में आखिर कौन सा चमत्कार होता हैं और आखिर इतना चमत्कारी मंदिर हमारे देश में कहा स्थित हैं।

हर साल आता हैं भगवान को पसीना

भगवान गणेश का यह चमत्कारी मंदिर ऐसा हैं जहां भगवान को भी पसीना निकलता हैं। जी हां बिहार के गया जिले के रामशिला पर्वत के तलहटी में बने रामशिला ठाकुरबाड़ी में स्थित भगवान गणेश की मूर्ति को गर्मी के मोसम में पसीना आता हैं। यहां के पंडितों का कहना हैं कि भगवान को हर साल गर्मी में पसीना आता ही हैं।

मंदिर में ठंडक के लिए भी करते हैं उपाय

भगवान को गर्मी से राहत देने के लिए मूर्ति के आस पास पंखे लगा रखे हैं। साथ ही ठंडक के लिए मूर्ति पर चंदन का लेप भी लगाया जाता हैं। इसके अलावा उन्हें चंदन, दूध, दही का लेप लगाया जाता है जिससे की ठंडक बनी रहे। खबरों की माने तो ये मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। यहां पितृपक्ष मेला में दूसरे दिन का पिंडदान होता है। इसके संबंध में मान्यता है कि भगवान श्री राम पिंडदान करने गया के इसी स्थान पर आए थे। जिसकी वजह से यहां रामशिला पहाड़, ठाकुरबाड़ी, राम सरोवर उपस्थित है।

मंदिर को लेकर वैज्ञानिक तथ्य

इस मंदिर को लेकर वैज्ञानिक भी आश्चर्य चकित हैं कि भला मूर्ति से पसीना कैसे निकल सकता हैं लेकिन कुछ वैज्ञानिकों का कहना हैं कि इस मंदिर में मौजूद चमत्कारी मूर्ति मूंगा पत्थर से बनी हुई है और मूंगा पत्थर की प्रवृत्ति काफी गर्म होती है। इसलिए जब भी अधिक गर्मी होती है तो इस पत्थर से पानी निकलने लगता है। इस मंदिर के गणेश की मूर्ति से पसीना निकलता कोई नई बात तो नहीं हैं क्योकि ऐसा तो इस मंदिर में हर वर्ष होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here