शेयर मार्केट : इन कारणों से गिरा सेंसेक्स-निफ्टी

0
7

मुंबई। सोमवार को शेयर बाजार का सेंसेक्स 505 अंक गिरकर 37585 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 137 अंक गिरकर 11377 अंक पर बंद हुआ। बाजार विश्लेषकों के अनुसार शेयर मार्केट में गिरावट के ये प्रमुख कारण रहे।

1. अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर की स्थिति और तनाव बढऩे की आशंका में चीन, हॉन्ग कॉन्ग, कोरिया और ताइवान जैसे एशियाई शेयर बाजार अब तक 1.5 प्रतिशत तक टूट चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप नए टैरिफ्स की घोषणा कर सकते हैं। वहीं अमेरिका के एकतरफा और कदमों को चीन से मुंहतोड़ जवाब मिलेगा।

2. नरेंद्र मोदी सरकार ने इसी सप्ताह देश के आर्थिक हालात का विश्लेषण किया और चालू खाता घाटा को नियंत्रण में रखने और पूंजी आकर्षित करने के लिए एक पांच सूत्री एजेंडा की घोषणा की। विश्लेषकों का मानना है कि इसमें कोई बड़ी घोषणा नहीं है और जो भी कदम उठाए गए, उनका फोकस सिर्फ पूंजी आकर्षित करने के लिए नीतियों में बदलाव पर है।

3. सोमवार को भी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 76 पैसे टूटकर 72.61 पर आ गया। इससे स्पष्ट हो गया कि मसाला बॉन्ड्स पर विदहोल्डिंग टैक्स हटाने, फॉरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंस् को राहत देने, चालू खाता घाटे को नियंत्रण में रखने और रुपये में गिरावट थामने के लिए गैर-जरूरी सामानों के आयात में कटौती जैसे सरकारी प्रयास भी रुपए को मजबूती देने में असफल रहे।

4. इस बीच विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से निकासी करना शुरू कर दिया। उन्होंने 3 से 14 सितंबर के बीच 4,318 करोड़ रुपए के शेयर बेच दिए और डेट मार्केट से 5,088 करोड़ रुपये निकाल लिए। विदेशी निवेशक इस महीने 9,406 करोड़ रुपए निकाल चुके हैं।

5. विश्लेषकों के अनुसार टेक्नीकल चार्ट डरा रहा है। साप्ताहिक पैमाने पर हैमर कैंडल सकारात्मक संकेत दे रहा था, जब तक कि इंडेक्स 11,600 के नीचे के स्तर पर रहा था, लेकिन अब उथल-पुथल बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here