दिवाली पर शुरु करें यह काम, जीवन भर रहेगी पैसों की भरमार

0
91

दिवाली सबके लिए खुशियों का त्योहार है, इस दिन हर कोई चाहता है कि उसके घर मां लक्ष्मी पधारें और उसके घर की आर्थिक तंगी को दूर करें। आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए आज के जमाने में हर कोई मेहनत करने में लगा हुआ है। ऐसे में अगर उसे कुछ खास सफलता के राज मालूम हो तो उसकी मेहनत का फल और भी मीठा हो जाता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ खास बातें बताने वाले है जो कि आपके खुशहाल परिवार के लिए बेहद जरुरी है।

1- निवेश, आज के जमाने में हमारा निवेश ही भविष्य की कमाई है। अच्छे भविष्य के लिए इस दिवाली से निवेश की शुरुआत कर दें। फिलहाल आप अपनी आय से 20 फीसदी की रकम निवेश के लिए निर्धारित कर उसे आमदनी के साथ बढ़ते जाए। बचत के लिए आप पोस्ट ऑफिस, बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं।

2- भविष्य में आपके परिवार पर कोई आर्थिक मूसिबत आने से पहले ही उसका समाधान आप कर सकते है जिसके लिए टर्म इंश्योरेंस सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। इस दिवाली सबसे पहले अपना टर्म इंश्योरेंस करवाकर अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित भविष्य का तोहफा दे सकते है। यह आपके परिवार का भविष्य सुरक्षित तो रखता ही है, साथ ही उनकी वित्तीय जरूरतों को भी पूरा करता है। आपकी अनुपस्थिति में यह आपके परिवार का सबसे बड़ा सहारा बनेगा।

3- भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल भी रखना जरूरी है। आज के दौर में बिमारियों के साथ हॉस्पिटल का खर्च भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है। जिसे आम आदमी नहीं उठा सकता है। इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस बहुत जरूरी है। आप जितना जल्दी हेल्थ इंश्योरेंस ले लेंगे, उतना ही बेहतर होगा। बाजार में व्यक्तिगत हेल्थ प्लान से लेकर फैमिली फ्लोटर प्लान तक शामिल हैं जिन्हें अपनी जरूरतों के अनुसार चुन सकते है।

4- आजकल कुछ अच्छे आॅफरर्स को देखते ही हम तुरंत अपना पैसा उसमें लगा देते है, बिना इस बात को ध्यान में रखें कि उसकी हमे जरुरत है भी या नहीं। जिससे फिजूलखर्ची बढ़ने लगती है। पैसा बचाने के लिए सबसे पहले फिजूलखर्ची पर लगाम लगाएं। इसके लिए अपनी शौक और आदतों को सीमित करें। जैसे कि अगर होटल और रेस्तरां में खाना खाने की आदत है तो इसमें बदलाव कर सकते है। इससे न सिर्फ आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, बल्कि फिजूलखर्ची से भी आप बच पाएंगे। साथ ही जब भी शॉपिंग के जिए जाए हाथ में लिस्ट रखें, और जो जरूरी हो उसे ही खरीदें।

5- दिवाली सबसे बड़ा त्योहार होता है, जिसमें खरीदी पर भी खास ध्यान होता है। कुछ लोग दिवाली पर बेतहाशा पैसे खर्च कर देते हैं, और फिर अगले महीने ही उनका बजट बिगड़ जाता है। इसलिए इन आदतों पर आज ही लगाम लगाएं। जिससे आपका बजट बिगडने से बचा रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here