स्टैंण्डिंग कमेटी की बैठक हुई सम्पन्न, मतगणना स्थल पर अधिकृत गणना अभिकर्ताओं को ही दिया जायेगा प्रवेश

मतगणना भवन में प्रवेश हेतु अभ्यर्थी तथा उनके निर्वाचन अभिकर्ता को रिटर्निंग अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी पहचान पत्र के माध्यम से प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना अभिकर्ता के लिये पहचान पत्र पृथक से जारी किये जायेंगे।

इंदौर: जिले में नगरीय निर्वाचन की मतगणना के लिये व्यापक तैयारियां जारी है। नेहरू स्टेडियम स्थित मतगणना स्थल पर मतगणना के लिये कुल 8 हॉल में व्यवस्था की गई है। इसमें से 6 हॉल में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से तथा 2 हॉल में डाक मतपत्रों से गिनती की जायेगी। गणना के लिये कुल 105 टेबलें लगाई जा रही हैं। इनमें से 97 टेबल ईवीएम से मतों की गणना के लिये एवं शेष टेबलें डाक मतपत्रों की गिनती के लिये रहेंगी। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थियों के अधिकृत गणना अभिकर्ताओं को ही प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश के लिये उन्हें निर्धारित प्राधिकृत पत्र प्रस्तुत करना होंगे तथा उन्हें अपने नियुक्ति पत्र की द्वितीय अनुप्रमाणित प्रतियां भी प्रस्तुत करना होंगी। प्राधिकृत पत्र के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जुलाई है।

यह जानकारी आज यहाँ कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई स्टैंण्डिंग कमेटी की बैठक में दी गई। बैठक में अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर, संयुक्त कलेक्टर प्रतुल सिन्हा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुनीष सिंह सिकरवार, मास्टर ट्रेनर आर.के. पाण्डे, महापौर पद के प्रत्याशीगण तथा विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में अपर कलेक्टर बेड़ेकर ने अभ्यर्थियों से आग्रह किया कि वे मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के नियम और निर्देशों का अपने गणना अभिकर्ताओं से पूरा पालन करवायें। व्यवस्था को बनाये रखें। बताया गया कि गणना टेबलों पर अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था की प्राथमिकता राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गई हैं। तदनुसार सर्वप्रथम मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ता तथा इसके बाद मान्यता प्राप्त राज्यीय दलों के अभ्यर्थी जिन्हें उस निर्वाचन क्षेत्र में उनके आरक्षित चिन्ह का प्रयोग करने की अनुमति दे दी गयी है के गणना अभिकर्ता, इसके बाद रजिस्ट्रीकृत अमान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी और निर्दलीय अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ता बैठेंगे। सभी गणना अभिकर्ता उन मेजों के पास ही बैठेंगे जो उन्हें आवंटित की गई है। उन्हें हाल में इधर-उधर घूमने की अनुमति नहीं रहेगी। मतगणना भवन के अंदर धूम्रपान एवं तम्बाकू युक्त पदार्थ एवं मोबाइल ले जाना पूर्णत: निषेध रहेगा।

Must Read- द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेगी शिवसेना, उद्धव ठाकरे ने किया ऐलान
मतगणना भवन में प्रवेश हेतु अभ्यर्थी तथा उनके निर्वाचन अभिकर्ता को रिटर्निंग अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी पहचान पत्र के माध्यम से प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना अभिकर्ता के लिये पहचान पत्र पृथक से जारी किये जायेंगे। इस हेतु अभ्यर्थीगण 14 जुलाई की शाम 5 बजे तक रिटर्निंग अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी को सूची सहित आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। रिटर्निग/सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा गणना अभिकर्ताओं को पहचान पत्र जारी किये जायेंगे।