देश के नामी नेताओं की जवानी के कुछ यादगार फोटोज

0
99
politics-04

व्यस्तता और सियासी झमेले में बरसों से उलझें नेताओं के चेहरे ने अब अपनी मासूमियत खो दी हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं कि वे हमेशा से ही गंभीर और परेशान दिखते थे। जवानी के दिनों में दिग्विजय हो या लालू यादव खुबसूरत नजर आते थे। आज घमासान. काॅम आपके सामने ऐसे ही नेताओं कुछ यादगार फोटोस लाया हैं जिन्हें देखकर आप नेताओं के चेहरे के पीछे छुपी मासूमियत को आसानी से देख सकते हैं।

लाल कृष्ण आडवाणी और अटल बिहारी बाजपेयी

भारतीय जनता पार्टी के दो सबसे बड़े नेता लाल कृष्ण आडवाणी और अटल बिहारी बाजपेयी दोनों की दोस्ती की मिसालें आज भी राजनीति में दी जाती हैं। दोनों की पहली मुलाकात 50 के दशक में राजस्थान में हुई थी। वाजपेयी उस समय जन संघ के अध्यक्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी के साथ राजस्थान की यात्रा थे। वहीं उनकी मुलाकात आडवाणी से हुई थी। अक्सर खाली वक्त में वे दोनों साथ में फिल्में देखते और खाते-पीते थे।

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी जिन्हें लोग प्यार से दीदी पुकारते हैं। ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में राजनीति की दुनिया का सबसे बड़ा नाम हैं। आज ममता की छवी चाहे कैसी भी हो लेकिन राजनीति की शु3आत में ममता की चेहरे की मासूमियत देखते ही बनती थी। ममता बनर्जी के पिता स्वतंत्रता सेनानी थे और उनकी कम उम्र में ही मौत के बाद ममता पर घर की जिम्मेदारी आ गई। अपनी पढ़ाई जारी रखने और भाई-बहनों के पालन पोषण के लिए ममता को दूध तक बेचना पड़ा था।


सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज जो कि देश की पूर्व विदेश मंत्री रह चुकी हैं। इसके अलावा सुषमा भाजपा के बड़े नेताओं की लिस्ट में भी आती हैं। सुषमा के चेहरे पर आज भले ही जिम्मेदारी के बोझ से चेहरे पर गंभीरता हो लेकिन अपने वे अपनी जवानी के दिनों में सबसे खुबसूरत महिलाओं की गिनती में आती थी।


लालू यादव

बिहार की राजनीति में सबसे प्रसिद्ध चेहरों में शामिल लालू प्रसाद यादव जो कि अपने बेबाक भाषण के लिए देश भर में जाने जाते हैं। एक दिग्गज नेता होने पर भी लालू हमेशा जमीन से जुड़े रहते हैं। लालू की जमीन से जुड़े रहने को तो आप इस तस्वीर में बखूबी देख सकते हैं।

दिग्विजय सिंह

इस तस्वीर मे कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह और उनकी पहली पत्नी रानी आशा सिंह हैं। 2013 में रानी आशा का निधन हो गया जिसके बाद दिग्विजय ने अपने से लगभग आधी उम्र की पत्रकार अम्रता से शादी कर ली।

अमिताभ बच्चन

सीताराम येचुरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here