Breaking News

मार्वल सिनेमेटिक वर्ल्ड के कुछ रोचक तथ्य : भाग दो – इदरीस खत्री द्वारा | Marvel Cinematic World: Part Two – By Idris Khatri

Posted on: 18 Apr 2019 18:46 by bharat prajapat
मार्वल सिनेमेटिक वर्ल्ड के कुछ रोचक तथ्य : भाग दो – इदरीस खत्री द्वारा | Marvel Cinematic World: Part Two – By Idris Khatri

दोस्तो मार्वल ने बड़ी चतुराई, नियोजन(प्लांनिंग)से ऐवेंजर्स को पेश किया है, यही ऐवेंजर्स आज पृथ्वी को बचाने में लगे है। इसी श्रृंखला की अंतिम फिल्म ऐवेंजर्स एन्ड गेम जल्दी ही सिनेमाघरों में दिखने वाली है जो कि विश्व की ख्यात फिल्मो में से एक है।
इस फिल्म के दो टिकट ऑन लाइन 9199 डॉलर में बिके है जो कि अपने आप मे एक रिकॉर्ड है, क्योकि अमेरिका में सामान्य टिकट दर 7 से 20 डॉलर तक होती है, इन डॉलर्स को भारतिय रुपयों में आप बदल लीजियेगा|

खैर मुद्दा यहां यह है कि किस तरह नियोजन(प्लानिंग)से मार्वल ने सभी फिल्मो को गूँधा है जो कि काबिले तारीफ है, और सभी फिल्मो को अलग अलग बना कर भी एक साथ कर दिया गया है, इसके पीछे लम्बी शोध दिखती है। पिछले भाग में हम चर्चा कर चुके थे मार्वल के तीन चरणो (फेस) में फिल्मे बाँटी थी, जिसमे से दो चरणों पर चर्चा पिछले भाग में मुकम्मल हो चुकी है। आज चर्चा तीसरे चरण पर होगी।
तो मार्वल की तीसरे चरण की पहली फिल्म केप्टन अमेरिका सिविल वार, 2016 में आई, जिसमे ऐवेंजर्स दो दलों में बट गए और आपस मे ही लड़ गए। एक दल केप्टन अमेरिका का दूसरा आयरन मेन का इसी फिल्म में ब्लैक पेंथर, स्पाइडरमैन का प्रवेश हुआ ऐवेंजर्स में।

डॉक्टर स्ट्रेंज, 2016 में ही आई, इसमे एक जादुई दुनिया से रूबरू कराया गया, यह एक अतिविस्मयकारी दुनिया से परिचय के साथ एक और समय मणी’(टाइम स्टोन) से रूबरू होते हैं जो डॉक्टर के पास होता है।

गार्जियन ऑफ गेलेक्सी- 2, जो कि पॉवर स्टोन’’ के मालिक है,फिल्म के पहले भाग से सन्दर्भित। इस फिल्म के दूसरे भाग को थोड़ा पारिवारिक किया गया लेकिन नेब्यूला क्रूड(पेड़) का चित्रण और आगे की उनकी तारतम्यता को उजागर किया गया।

स्पाइडरमैन होमकमिंग – स्पाइडर मेन छोटी – बड़ी गलतियां करता हैं। फिर फिल्म में आयरन मेन सहारा देकर अपनी टीम का हिस्सा बना लेते है, साथ ही नया आधुनिक स्पाइडर सूट भी देता है।

थॉर रेंगनारोक, 2017 में आई फिल्म जिसमे थॉर के पिता ओडिन स्वयं शरीर त्याग कर चुके है, थॉर की बहन जहन्नुम से हेला आ जाती है, जो कि थॉर के गृह एसगार्ड पर कब्जा करना चाहती है। वह असीमित काली शक्तियों की मालिक है, थॉर, लोकी, हल्क मिलकर उसका सामना करते है हथियार बनाते है थॉर डार्क वर्ल्ड से मिले हथियार को लेकिन एक बड़ी कुर्बानी देकर।

ब्लेक पेंथर, 2018 में आई क्योकि सिविल वार में ब्लैक पेंथर की सीधी एंट्री कर दी गई थी तो उसकी पृष्ठभूमि बांधना जरूरी था| वकाण्डा’’ एक अति आधुनिक जगत के राजकुमार कचाला उसकी शक्तियां, साथी, वाईब्रेनियम सभी की जानकारी दी गई, चूँकी यह ऐवेंजर्स सीरीज का तीसरा और अंतिम चरण था तो इस फिल्म से एक और सुपर हीरो को स्थापित किया गया। मूल मुद्दा फिल्म में वकाण्डा की अतिआधुनिक तकनीक, शक्तियां, साथियो को दिखाना था।

इन्फिनिटी वॉर, 2018 – 2012 में फिल्म आई थी ऐवेंजर्स जिसमे ब्रह्मांड में एक झलक दिखाई थी। सुपर विलेन थानोस की, इस फिल्म में थानोस एक हाथ का दस्ताना गोन्क्लेट बना कर उसमें ब्रह्मांड की सभी मणियों का मालिक बन कर सर्वशक्तिमान बनना चाहता है। इस फिल्म में वह अलग अलग मणियों को कैसे हासिल करके आगे बढ़ता है और ऐवेंजर्स कैसे उसका रास्ता रोकते है, लेकिन यह फिल्म का एक भाग आना शेष है जो कि एंडगेम पर आकर खत्म होगा।
एंडगेम के सामने भारतीय मेगा स्टारर फिल्म कलंक लग सकती है। ऐसे में दोनों निर्माता दर्शको का बंटवारा नही चाहेंगे।

दोस्तो मैंने 2008 से 2019 तक के मार्वल की फिल्मों से रूबरू कराया। क्योकि यह सभी फिल्मे भीतर और बाहरी एक दूसरे से गूँथी होकर तारतम्यता (कनेक्टिविटी) रखती है, दूसरा कारण यह श्रृंखला अब समाप्ति पर है तो विश्लेषण बनता है, इसीलिए इस पर चर्चा की गई।

केप्टन मार्वल 2019, में आई, यह फिल्म की सुपर हीरोइन एंडगेम में बड़ी भूमिका में आने को है तो इस सुपर हीरोइन को स्थापित किया गया। यह श्रृंखला विश्वस्तर पर बेशुमार धन वर्षा, बेहिसाब मकबूलियत रखती है। साथ ही मेरे कुछ दोस्तों ने पूछा था इस कदर ज्यादा प्रसिद्ध होने की इन फिल्मों की खासियत क्या है? तो दोस्तो आप तक बात पँहुची होगी। एवेंजर्स एन्ड गेम से शुरू होगा फेस 4 यानी चरण चार। एंडगेम के साथ इस विश्लेषण का एक भाग और आप तक पहुँचाउगा। साथ ही चरण चार(फेस4)में मार्वल कौन – कौन सी फिल्मे पेश करेगा।

फिल्म समीक्षक
इदरीस खत्री

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com