Breaking News

तो इसलिए आई थी EVM में गड़बड़ी, चुनाव आयोग का बड़ा खुलासा

Posted on: 09 Jun 2018 05:04 by Ravindra Singh Rana
तो इसलिए आई थी EVM में गड़बड़ी, चुनाव आयोग का बड़ा खुलासा

नईदिल्ली: कैराना उपचुनाव में VVPAT की खराबी को लेकर चुनाव आयोग ने बड़ा खुलासा किया है। आयोग ने कहा की कैराना और भंडारा गोंदिया लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के दौरान ईवीएम से जुड़ी VVPAT यानी वोटर वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल वाली मशीन में गड़बड़ी उनके अत्यधिक रोशनी के संपर्क में आने से हुई, टीम ने अपनी जांच पड़ताल कर रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंप दी है।

Image result for EVM

Via

रिपोर्ट के अनुसार अधिक गर्मी और उमस में ज़्यादा समय तक बगैर समुचित देखभाल के बाहर रहने की वजह से मशीनों में खराबी आई।अपनी दो जांच टीमों की प्राथमिक रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने कहा कि 28 मई के उपचुनाव के दौरान VVPAT में दो अहम तकनीकी कारण कन्ट्रास्ट सेंसर और लेंथ सेंसर का विफल रहना था। यह गड़बड़ी मुख्य रूप से पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपैट के अत्यधिक रोशनी के संपर्क में आने के चलते आई।

Image result for EVM

Via

आयोग ने VVPAT मशीनों को बनाने वाली कंपनियों इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से इस बारे में पूछा है और अपनी तकनीकी विशेषज्ञ समिति को मशीनों की डिजाइन में सुधार के लिए सुझाव मांगे हैं। साथ ही पोलिंग स्टेशनों के लेआउट में भी परिवर्तन को लेकर सुझाव देने को कहा है ताकि भविष्य में वीवीपैट को अत्यधिक रोशनी से बचाया जा सके। और मशीन ख़राबी की समस्याओं का सामना नही करना पड़े।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com