Breaking News

तो इस वजह से भारत के खिलाफ कुछ नहीं बोल पाता उत्तर कोरिया का तानाशाह

Posted on: 19 Jun 2018 17:27 by Lokandra sharma
तो इस वजह से भारत के खिलाफ कुछ नहीं बोल पाता उत्तर कोरिया का तानाशाह

उत्तर कोरिया दुनिया की सबसे बड़ी ताकत में से एक है. यह एक ऐसा शक्तिशाली देश है जिसने अमेरिका जैसे देश को भी परेशान कर दिया. मौजूदा दौर इन दोनों देशों के लिए तनावपूर्ण बीता कई बार तो दोनों के बिच युद्ध जैसे हालत भी बन गए थे. लेकिन फिर सब शांत हो गया. मगर इस पूरी जुबानी जंग में उत्तर कोरिया कभी पीछे नहीं हटा. अब यहाँ सोचने वाली बात यह है कि उत्तर कोरिया जैसा एक छोटा सा देश अमेरिका जैसी शक्ति को नष्ट करने की धमकी दे सकता है. मगर उत्तर कोरिया भारत के खिलाफ कभी कुछ नहीं बोलता, यह पता होते हुए भी कि भारत विश्व स्तर पर हमेशा अमेरिका का साथ देता रहा है. आइये जानते हैं इसकी वजह.

दरअसल भारत और उत्तर कोरिया के राजनीतिक और व्यापारिक संबंध काफी पुराने और मजबूत है. इसके अलावा जब उत्तर कोरिया में युद्ध हुआ था तब उस दौरान कई कोरियाई सैनिक घायल हो गए थे और उत्तर कोरिया के पास उनका इलाज करने के लिए पर्याप्त डॉ नहीं थे. ऐसे समय में भारत ने अपने डॉक्टर्स की एक टीम यहां भेजी थी. ताकि घायल सैनिकों का उपचार सही समय पर हो सके. यही वजह थी कि जब भारत ने अपना प्रथम परमाणु परीक्षण किया था तब सभी देश भारत के खिलाफ थे, ऐसे समय में उत्तर कोरिया भारत के समर्थन में आ कर खड़ा हुआ था.

इसके साथ-साथ एक यह भी वजह है कि भारत उत्तर कोरिया में रिफाइंड आयल का व्यापार करता है और बदले में वह उत्तर कोरिया से मोटर पार्ट्स आदि तकनिकी उपकरण खरीदता है. वहीं उत्तर कोरिया भारत से अन्य खाद्य वस्तुओं का भी आयात करता है और भारत ही उत्तर कोरिया का सबसे पुराना व्यापारिक मित्र रहा है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com