Small Business Ideas अगर आप भी अपना छोटा व्यवसाय स्टार्ट करने की योजना बना रहे है तो हम यहां आपके लिए छोटे बिज़नेस से जुड़ी जानकारी लेकर आए है की कैसे आप कम इन्वेस्टमेंट में छोटे व्यवसाय को स्टार्ट कर सकते है। तो आइये जानते है की आप कौन से Small Business से शुरुआत करके अच्छी कमाई कर सकते है। Small Business में लाभ प्राप्त करके व्यक्ति के द्वारा अपने व्यवसाय को बाद में बढ़ाया भी जा सकता है और हर महीने आप लाखों की आय भी अर्जित कर सकते है।

नीचे दी गई जानकारी के मुताबिक कोई भी व्यक्ति बिना किसी डिग्री के Small Business की स्टार्टिंग कर सकते है। यह बिज़नेस शुरू करके वह हर महीने में लाखो रूपए में आमदनी अर्जित कर सकते है। साथ ही अपना व्यवसाय शुरू करके व्यक्ति के द्वारा आत्मनिर्भर भारत मिशन को पूरा किया जा सकता है। आत्मनिर्भर भारत आंदोलन के अनुसार व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन की सुविधा भी प्राप्त करवाई जाती है।

ब्रेड बनाने का व्यवसाय

कम क़ीमत में ब्रेड बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए एक सबसे बेहतर साधन है। इस बिज़नेस को स्टार्ट करके व्यक्ति एक महीने में अच्छी कमाई कर सकते है। यह बिज़नेस आप अपने घर से ही प्रारंभ कर सकते है। ना ही ब्रेड बनाने में ज्यादा वक़्त लगता है। 10 हजार रूपये की राशि से यह बिज़नेस प्रारम्भ किया जा सकता है। ब्रेड बिज़नेस प्रारंभ करने के बाद व्यक्ति के द्वारा या तो खुद की बेकरी स्थापित की जा सकती है या फिर बाजार में ब्रेड की सप्लाई कर सकते है। ब्रेड बनाने के लिए मैदा या फिर गेहूं का आटा, नमक ,चीनी ,पानी बेकिंग पाउडर ,ईस्ट ड्राई फ्रूट्स मिल्क पाउडर की जरूरत होगी।

 

चॉक बनाने का बिज़नेस

चॉक का बिज़नेस शुरू करने के लिए भी अधिक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है। यह व्यवसाय भी सरलता से घर बैठे शुरू किया जा सकता है। जैसे की आपको पता है की स्कूल कॉलेज में चॉक की आवश्यकता होती ही है। इस व्यवसाय को भी शुरू करके अच्छी खासी आय कमा सकते हैं चॉक तैयार करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा सामग्री की भी आवश्यकता नहीं है यह कम कीमत में व्यापार शुरू करने के लिए यह एक अच्छा साधन हैं। सफ़ेद चॉक बनाने के आलावा भी आप इसके साथ-साथ कलरफुल चॉक भी बना सकते हैं. चॉक बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का प्रयोग किया जाता है। यह एक प्रकार की मिटटी है जिसे जिप्सम के पत्थर से तैयार किया जाता है।

लिफाफे का व्यवसाय

लिफ़ाफ़े का व्यापार शुरू करने के लिए व्यक्ति को अधिक निवेश करने कआवश्यकता नहीं हैं. स्टार्टअप के समय में यह व्यापार घर से ही शुरू किया जा सकता है। यह एक साधारण और कम कीमत वाला बिजनेस है जिसे व्यक्ति आसानी से 10 या 20 हजार रूपए में शुरू कर सकता है। लिफाफे को कागज ,कार्ड बोर्ड आदि से तैयार किया जा सकता है। लिफाफे का उपयोग किसी चीज की पैकेजिंग ,ग्रीटिंग्स कार्ड ,डाक्यूमेंट्स आदि के लिए उपयोग किया जाता है। इस व्यापार को शुरू करके भी अच्छी कमाई की जा सकती है। यदि आप लिफाफे का बिजनेस शुरू करके मोटी कमाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको कम से कम 2 से 5 लाख रूपए तक निवेश करना होगा। इसके बाद मशीनों के उपयोग से यह व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

Also Read: छात्रों की अटेंडेंस को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, देशभर के 616 जिलों के सरकारी स्कूलों में किया सर्वेक्षण

होम कैंटीन

घर से व्यवसाय शुरू करने के लिए एक सबसे बेहतर साधन है होम कैंटीन का व्यापार ,इस व्यवसाय को स्टॉर्ट करके भी व्यक्ति के द्वारा ज्यादा लाभ उठाया जा सकता है। शुरूआती समय में इसके लिए अधिक निवेश करने की जरुरत नहीं है। आज के समय में कैंटीन की डिमांड बढ़ती ही जा रही है ऐसे में अगर आप होम कैंटीन का व्यवसाय शुरू करते है तो हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है। शादी और पार्टी के लिए कैंटीन को ही ज्यादातर आर्डर मिलते है ,इस व्यवसाय को कम इन्वेस्ट में शुरू किया जा सकता है। बिजनेस में मुनाफे के बाद व्यक्ति इस बिज़नेस को बढ़ा भी सकते है। आज के समय में खाने का अधिक ट्रेंड हो गया है। यह एक अच्छी कमाई करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।