आज के बढ़ती महंगाई और बेतहाशा बेरोजगारी के इस दौर में नौकरी के माध्यम से अपना जीवन यापन करना ही बेहद कठिन हो रहा है, तो फिर अपने सपनों को पूरा करने की तो गुंजाइश ही बाकी नहीं बचती है। महीना ख़त्म होने से कहीं पहले ही नौकरी से मिली हुई सैलेरी साथ छोड़कर जा चुकी होती है, जिसकी वजह से महीने के आखिरी दिनों में अच्छी खासी दिक्क्तों का सामना सभी वेतन भोगियों को करना पढ़ता है।

यह समस्या मुख्यतः प्रायवेट सेक्टर के छोटे और मध्यम वर्ग के कर्मचारियों को सर्वाधिक फेस करना पड़ती है, जबकि प्रायवेट सेक्टर्स के शीर्ष अधिकारी और सरकारी नौकरी के लगभग सभी वर्ग के कर्मचारी इन समस्याओं से सबसे कम दुष्प्रभावित होते हैं। आज के दौर में अपनी जरूरतों के साथ ही अपने सपनों को भी पूरा करना है तो व्यापार से बेहतर कोई क्षेत्र नहीं है, जिसमें जोखिम तो होता है, मगर प्रॉफिट की सर्वाधिक संभावना भी इसी क्षेत्र में पायी जाती है।

Also Read – Twitter Blue Relaunch: ट्विटर एक बार फिर लॉन्च करने जा रहा ‘ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस’, जानिए क्या है प्लान

इस बिजनेस आइडिया से होगा प्रॉफिड

आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे बिजनेस आइडिया की जिसमें आप कम पूंजी में बड़ी कमाई करके अपनी जरूरतों के साथ ही अपने सपनो को भी पूरा कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं लेड बल्ब बनाने की। लेड बल्ब के बढ़ते डिमांड को देखते हुए इसके बिजनेस रेवेन्यू का पता लगाया जा सकता है कि इसमें कितना फायदा है। आज न सिर्फ शहरों में बल्कि गांव तक में फ़ैल चुका है। इसके मार्केट में आने से ना सिर्फ इसके बिजनेस में इजाफा हुआ है बल्कि बिजली मीटर पर भी लगाम लगा है। साथ ही इसकी वजह से कई लोगों को रोजगार भी मिल रहा है और इसकी ट्रेनिंग सरकार की तरफ से दी जा रही है।

जानिए क्या होता है LED Bulb?

LED Bulb प्लास्टिक का होता है और इसके टूटने का खतरा भी नहीं होता है। यह अन्य बल्ब के मुकाबले काफी रोशनी प्रदान करता है बिजली बिल को भी बचाता है। LED का फुल फॉर्म लाइट एमिटिंग डायोड है। इसकी लाइफ 5 हजार घंटे या इससे ज्यादा भी हो सकती है। यानी एक दो साल तक आपको इसे बदलने के बारे में सोचना भी नहीं है। साथ ही इसे रीसायकल भी किया जा सकता है।

ऐसे शुरू करें LED Bulb का बिजनेस

LED बल्ब का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है और इसे शुरू करना भी बेहद आसान है। इसे आप महज 25 हजार रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई बड़ी दुकान या कारखाना लेने की भी जरुरत नहीं है। आप घर के किसी कोने में बैठकर खुद भी बना सकते हैं। हालांकि अगर आपको LED Bulb बनाने नहीं आता तो आप इसके लिए LED Bulb बनाने वाली कंपनियों से ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसके लिए आपको LED, Basic of PCB, LED Driver, Fitting-Testing जैसी चीजें चाहिए।

LED Bulb बाजार में अमूमन 70 से 90 रुपये से शुरू होती है। एक LED Bulb को बनाने में लगभग 45 रुपये का खर्च आएगा। अगर आप एक Bulb को 75 रुपये में भी बेचते हैं तो आपको काफी मुनाफा होगा। अगर आप खुद की दुकान नहीं खोलना चाहते तो अन्य दुकानदारों को बेचकर अपना मुनाफा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आस-पास के दुकानदारों से संपर्क करना होगा।