वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा कई तरह के व्यापार के लिए विभिन्न स्तर पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। व्यापार और उद्यम को बढ़ावा देने के उदेश्य से केंद्र सरकार के द्वारा ये सुविधा देश के नागरिकों को उपलब्ध कराइ जा रही है। मोतियों का व्यापार भी एक ऐसा ही व्यापार है कि जिसमें आप कम लागत में बडा मुनाफा प्रति महीने कमा सकते हैं। सरकार के द्वारा 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मोतियों के व्यापार के लिए उपलब्ध कराई जा रही है।

Also Read-Indore : महापौर भार्गव का जारी है ‘नायक’ स्वरूप, छापेमारी की तरह कर रहे औचक निरीक्षण, कड़े लहजे में चेता रहे हैं अधिकारीयों को

चाहिए एक तालाब

मोतियों के व्यापार के लिए आपके पास एक छोटा तालाब होना आवश्यक है। आप खुद अपनी व्यवस्था के अनुसार या फिर केंद्र सरकार की साहायता से भी तालाब का निर्माण करवा सकते हैं। केंद्र सरकार के द्वारा इस व्यापार के लिए 50 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही आपको इस व्यापार के लिए सीपों की भी आवश्यकता होगी, जिसके अंदर मोतियों का निर्माण होता है। उल्लेखनीय है कि ये सीप मुख्यतः बिहार के दरभंगा के साथ ही दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में अच्छी क्वालिटी में प्राप्त होते हैं, जबकि देश के सभी इलाकों में इनकी उपलब्धता रहती है।

Also Read-Mathura : वृंदावन के इस होटल गार्डन में लगी भीषण आग से दो कर्मचारियों की मौत, दो गंभीर घायल

यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग

मोतियों के व्यापार के लिए आपको ट्रेनिंग की भी आवश्यकता अनिवार्य रूप से होती है। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के होशंगाबाद और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मोतियों के उत्पादन के लिए विधिवत प्रशिक्षण दिया जाता है, जहां से मोतियों के उत्पादन की ट्रेनिंग लेकर आप कम लागत के साथ इस व्यापार को कर सकते हैं और हर महीने लाखों की कमाई इस बिजनेस से कर सकते हैं ।