Breaking News

रात को खाली पेट सोने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां | Empty Stomach at night severe Illnesses…

Posted on: 21 Apr 2019 11:24 by Surbhi Bhawsar
रात को खाली पेट सोने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां | Empty Stomach at night severe Illnesses…

आज के समय में लोग पैसा कमाने में इतने व्यस्त हो गए है कि अपने खान-पान पर भी ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। दिन्भार काम का प्रेशर और थकान भरे दिन के बाद अक्सर लोग रात में बिना खाना खाए ही सो जाते है। वही कुछ लोग ऐसे भी है जो मोटे होने के डर से रात के समय खाना नहीं खाते। लेकिन रात को खाना नहीं खाने की आदत कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है। खाली पेट सोना आपकी सेहत को नुक्सान पहुंचा सकता है। आइए आज आपको बताते है खाली पेट सोना आपके लिए कितन नुकसानदायी हो सकता है।

एनर्जी की कमी

कई लोग मानते है कि रात के समय शारीर को खाने की जरुरत नहीं होती लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो शरीर 24 घंटे एनर्जी प्रोड्यूस करता है और हर समय कैलोरी बर्न करने का काम करता है। इसके लिए शरीर को न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं वो ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसी तरह रात को खाली पेट सोने से अगले दिन थकान महसूस हो सकती है, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।

मेटाबॉलिज्म पर असर

रात को बिना खाना खाए सोने से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। इससे शरीर का इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रोल और थायरॉयड लेवल भी बिगड़ता है।

नींद डिस्टर्ब

रात को खाली पेट सोने से भूख के कारण आपके पेट में दर्द हो सकता है, जिससे आपकी नींद भी ख़राब हो सकती है।

वजन बढ़ना

कई लोग वजन बढ़ने के डर से भी रात के समय बिना खाना खाए सो जाते है। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वजन जल्दी कम हो जाएगा लेकिन ये बिलकुल गलत है। हेल्थ एक्सपर्ट रात के समय हल्का खाना खाने की सलाह देते हैं लेकिन खाली पेट सोना कई बीमारियों को जन्म दे सकता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com