देश में फिर से भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव बन रहा है, जिसके कारण आने वाले 2-3 दिन में भारी बारिश की संभावना है।चक्रवाती तूफान Sitrang का असर दिखने लगा है। बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बनने वाला यह दबाव धीरे धीरे उत्तर पूर्व की ओर बढ़ेगा। जिसके बाद यह तूफान बड़ा रूप ले लेगा। दरअसल, यह चक्रवात 25 अक्टूबर को बांग्लादेश के तटीय छोर यानि की तिनकोना द्वीप और सान द्वीप से होते हुए निकलेगा। जिसके लिए भारतीय मौसम विभाग द्वारा पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पश्चिम बंगाल में दिखेगा भयानक रूप

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरा दबाव आज शाम को तेज हो जाएगा और मंगलवार को चक्रवात के रूप में दस्तक देगा। इसने उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा तटों के लिए चक्रवात Sitrang के लिए अलर्ट जारी किया है।

इन 7 राज्यों में होगा असर

IMD ने पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर सहित 7 राज्यों में तूफान के असर की चेतावनी जारी की है। जिन सात राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है उनमें त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और नागालैंड शामिल हैं।

 

वहीं, मौसम विभाग ने सभी को पहले से ही इस विषम परिस्थिति से निपटने के लिए राहत व बचाव टीम को अलर्ट कर दिया है। सभी को समूद्री इलाके से दूर रहने की अपील की गई है। इस दौरान मछुआरों से भा खास अपील की गई है कि इस खतरनाक समय में वो समुद्र में ना जाएं।