Breaking News

Shruti Chaudhary : BansiLal की इस पोती ने Haryana में धूम मचा रखी है| Shruti Chaudhary: This granddaughter of BansiLal has kept the eye in Haryana

Posted on: 08 Mar 2019 09:16 by Ravindra Singh Rana
Shruti Chaudhary : BansiLal की इस पोती ने Haryana में धूम मचा रखी है| Shruti Chaudhary: This granddaughter of BansiLal has kept the eye in Haryana

श्रुति चौधरी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं .इनका जन्म 3 अक्टूबर 1975 को नई दिल्ली में हुआ.वह हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बंसीलाल की पोती हैं .वह हरियाणा मंत्री सुरेंद्र सिंह-किरण चौधरी की पुत्री हैं .

प्रारंभिक शिक्षा : श्रुति चौधरी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल और दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर के पुरम में पूरी की , उसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड में दाखिला लिया । उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बी.ए. में स्नातक किया और बाद में आगरा में अम्बेडकर विश्वविद्यालय से एल.एल.बी. की डिग्री ग्रहण की । अलका ने 7 मार्च 2003 को एक वकील अरुणाभ चौधरी से विवाह की।

Read More:- InternationalWomensDay: आज भी महिलाओं को पुरुषों से कम मिलता है वेतन | Womens get less salary than mens

राजनीतिक जीवन : श्रुति चौधरी के परिवार में सभी राजनीति से जुड़े हुए हैं ,जिससे प्रेरणा लेकर उन्होंने ने भी अपना मन राजनीति में आने का बनाया और अपने पिता सुरेन्द्र सिंह की मृत्यु के बाद राजनीति की ओर कदम बढ़ाया.उन्होंने पहली बार वकील के तौर पर प्रैक्टिस करते हुए राजनीति में कदम रखा.भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी ने 2009 के लोकसभा से भारतीय आम चुनाव में श्रुति चौधरी को भिवानी-मेहरानगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए चुना और उन्होंने अजय सिंह को चुनाव में हराकर जीत हासिल की .

उन्होंने ने कृषि और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए लोकसभा समितियों के सदस्य के तौर पर काम किया . संसद की लोक सभा सदस्य, श्रुति चौधरी भिवानी-मेहरानगढ़ निर्वाचन से कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करती हैं. 2009 में 15 वीं लोकसभा के लिए चुनी गई इसके बाद वह 31 अगस्त 2009 सदस्य बनी और कृषि संबंधी समिति के पद पर भी नियुक्त हुई ,वह 23 सितंबर 2009 महिला सशक्तिकरण समिति सदस्य से भी जुड़ी .

Read More:- अलका लांबा : पति को तलाक देने के बाद शुरू किया अपना लंबा राजनीतिक करियर

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com