Breaking News

राहुल गांधी ने पंजाब के मोंगा में विशाल जनसभा को संबोधित किया | Shri Rahul Gandhi addressed a huge public meeting in Monga, Punjab

Posted on: 07 Mar 2019 22:14 by mangleshwar singh
राहुल गांधी ने पंजाब के मोंगा में विशाल जनसभा को संबोधित किया | Shri Rahul Gandhi addressed a huge public meeting in Monga, Punjab

श्री राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कैप्टन अमरिन्द्र सिंह जी, सुनील जाखड़ जी, आशा कुमारी जी, कांग्रेस पार्टी के सब मंत्री, एलएलएस, वरिष्ठ नेता, सरपंच, काउंसलर, यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस, सेवा दल के हमारे सब लोग, भाईयो और बहनों, प्रेस के हमारे मित्रों और जो पीछे लोग आ रहे हैं, आप सबका दिल से बहुत-बहुत स्वागत, नमस्कार।

श्री गांधी ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी की जमीन पर आज हम उनको याद करते हैं। श्री गुरु नानक देव जी ने सिर्फ पंजाब को नहीं, पूरे देश को प्यार और भाईचारे का रास्ता दिखाया था और आज देश में जो माहौल बना है, जो नफरत, जो क्रोध फैलाया जा रहा है, जिस प्रकार से बीजेपी के लोग, प्रधानमंत्री जी हिंदुस्तान में नफरत फैला रहे हैं, उसके खिलाफ श्री गुरु नानक देव जी ने अपनी पूरी जिंदगी लगा दी। उनकी सोच थी कि हिंदुस्तान में प्यार, भाईचारा हो और सब लोग मिलकर एक साथ रहें। तो एक प्रकार से उनकी सोच पर आक्रमण हो रहा है और वो सिर्फ पंजाब में नहीं हो रहा है, पूरे हिंदुस्तान में जो वास्तविक मुद्दे हैं, उनके बारे में काम नहीं किया जा रहा है और हिंदुस्तान की जनता को एक-दूसरे से लड़ाया जा रहा है।

5 साल पहले नरेन्द्र मोदी जी प्रधानमंत्री बने, बड़े-बड़े वायदे किए थे, हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वायदा किया, किसानों को सही दाम देने का वायदा, पूरी मदद करने का वायदा। पंजाब में अमरिन्द्र सिंह जी रोजगार देने का काम कर रहे हैं, यहाँ जो उद्योग बंद हो गए थे, वो खुल रहे हैं। हिंदुस्तान का सबसे बड़ा फूड प्रोसेसिंग प्लांट पजाब में खुलने जा रहा है, मगर बाकी हिंदुस्तान में आप देखें, कहीं भी जाकर आप पूछें, युवाओं से पूछें कि आप क्या करते हो? वापस जवाब मिलता है, कुछ नहीं करते हैं। पिछले 5 साल में नरेन्द्र मोदी जी ने साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए 15 उद्योगपतियों का माफ किया है, हिंदुस्तान के सबसे बड़े, सबसे अमीर उद्योगपतियों का कर्जा माफ किया, नाम आप जानते हैं, मगर हिंदुस्तान के किसान का एक रुपया माफ नहीं करते हैं।

भाषण देते हैं, किसान की बात करते हैं, सही दाम देने की बात करते हैं, मदद करने की बात करते हैं, मगर पूरे हिंदुस्तान में नरेन्द्र मोदी जी ने एक किसान का कर्जा माफ नहीं किया है। कर्नाटक में, पंजाब में, मध्यप्रदेश में, राजस्थान में, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी की सरकारें हैं, हर प्रदेश में हमनें किसान का कर्जा माफ किया। मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में अभी चुनाव हुआ और हमने वहाँ भाषण में, जैसे हमनें पंजाब में कहा था, वैसे ही हमने वहाँ भाषण में कहा कि पैसे की कोई कमी नहीं, अगर सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ हो सकता है, तो किसान का कर्जा भी माफ होगा और कोई शक्ति इसको नहीं रोक सकती है। इन प्रदेशों में बीजेपी के नेताओं ने कहा कि जुमला है, कांग्रेस पार्टी कर्जा माफ नहीं कर सकती है।

मैंने अपने भाषणों में कहा था कि 11 दिन नहीं लगेंगे, 10 दिन के अंदर कांग्रेस पार्टी की तीनों सरकारें किसान का कर्जा माफ करके दिखा देगी। जो अमरिन्द्र सिंह जी यहाँ कर रहे हैं, तीनों प्रदेशों ने दो दिन के अंदर सिर्फ किसानों का नहीं, मगर जो खेत में काम करते हैं, मजदूर हैं, सबका कर्जा माफ किया। हजारों-करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया और आज मुझे अमरिन्द्र सिंह जी बता रहे हैं, मदद करने की बात तो छोड़ो, नरेन्द्र मोदी जी बीजेपी के प्रधानमंत्री नहीं हैं, गुजरात के प्रधानमंत्री नहीं हैं, हर प्रदेश के प्रधानमंत्री हैं, पंजाब के भी प्रधानमंत्री हैं, मगर अमरिन्द्र सिंह जी कहते हैं कि पंजाब का 31,000 करोड़ रुपया हिंदुस्तान की सरकार पंजाब को वापस नहीं देना चाहती। सरकार बदलने से कुछ ही दिन पहले, पिछली सरकार ने नरेन्द्र मोदी जी के साथ सौदा किया और जो आपका पैसा है, पंजाब के किसानों का, पंजाब के युवाओं का पैसा है, वो हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री आपको नहीं देना चाहता है, क्योंकि पंजाब में बीजेपी की सरकार नहीं है।

मगर वही प्रधानमंत्री राफेल मामले में अपने मित्र अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपए 5 मिनट में दे सकता है। पूरा देश जानता है, राफेल का कॉन्ट्रैक्ट हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, सरकारी कंपनी को मिलना था, यूपीए सरकार में एक हवाई जहाज का रेट 526 करोड़ रुपए तय किया गया था, 526 करोड़ रुपए का एक हवाई जहाज था। नरेन्द्र मोदी जी ने कॉन्ट्रैक्ट बदला, स्वयं बदला और जो नेगोशिएटिंग टीम है, उन्होंने साफ लिखा है कि नरेन्द्र मोदी जी ने राफेल कॉन्ट्रैक्ट को बदला, प्रधानमंत्री कार्यालय ने दाम बढ़ाया और 30,000 करोड़ रुपए अनिल अंबानी के जेब में डाले

। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड 70 साल से हवाई जहाज बना रही है, मिग हवाई जहाज, जगुआर हवाई जहाज, मिराज हवाई जहाज, सुखोई हवाई जहाज उन्होंने बनाए, हिंदुस्तान की रक्षा की। अनिल अंबानी ने पूरी जिंदगी हवाई जहाज नहीं बनाया, एक हवाई जहाज नहीं बनाया, कॉन्ट्रैक्ट मिलने से 10 दिन पहले उनकी कंपनी खुलती है और 30,000 करोड़ रुपए का फायदा उसको मिल जाता है। पंजाब से 31,000 करोड़ रुपए लेते हैं, जो किसानों का पैसा है, युवाओं का पैसा है, 2 मिनट में अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपए दे देते हैं।

पंजाब ने क्या गलती की है, पंजाब के किसानों ने क्या गलती की है, पंजाब के युवाओं ने क्या गलती की है, पंजाब की महिलाओं ने क्या गलती की है, ये आपका पैसा है, नरेन्द्र मोदी जी को आपका पैसा तुरंत वापस कर देना चाहिए। नरेन्द्र मोदी जी को देश को समझाना चाहिए कि उन्होंने 30,000 करोड़ रुपए अनिल अंबानी की जेब में क्यों डाले, राफेल कॉन्ट्रैक्ट क्यों बदला? फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री ने उन्हें साफ कहा कि राफेल हवाई जहाज, फ्रांस को हवाई जहाज बेचना है, तो फिर अनिल अंबानी को कॉन्ट्रैक्ट दो। अलग-अलग भाषण देते हैं, पहले कहते थे कि मैं प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहता हूं, मैं चौकीदार बनना चाहता हूं। आजकल नया नारा चल रहा है, पहले कहते थे, अच्छे दिन आएंगे, आज कहते हैं – चौकीदार चोर है। डिफेंस मिनिस्ट्री का फाइल में लिखा है कि नरेन्द्र मोदी जी के कारण राफेल हवाई जहाज देरी से आ रहा है और भाषण में नरेन्द्र मोदी जी कहते हैं कि राफेल हवाई जहाज समय पर नहीं आया।

समय पर इसलिए नहीं आया क्योंकि आपने अनिल अंबानी की मदद करने की कोशिश की, समय पर इसलिए नहीं आया क्योंकि आपने पैरलल नेगोशिएशन किया और आपने एयरफोर्स के पायलटस से, एयरफोर्स से 30,000 करोड़ रुपए छीना। वो देश की रक्षा करते हैं, पाकिस्तान में जाकर बम गिराते हैं, शहीद होते हैं और आप उनकी जेब मे से पैसा निकाल कर अनिल अंबानी को देते हैं और ये सच्चाई है। डिफेंस मिनिस्ट्री के कागजात ‘हिंदू’ अखबार ने प्रिंट किए हैं, जाकर पढ़ लीजिए, उनमें साफ लिखा है कि नरेन्द्र मोदी जी ने राफेल मामले में पैरलल नेगोशिएशन किया, अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाया और 30,000 करोड़ रुपए उसकी जेब में डाले हैं।

प्रधानमंत्री जी जहाँ जाते हैं देशभक्ति की बात करते हैं, नरेन्द्र मोदी जी को देश को समझाना चाहिए कि उन्होंने 30,000 करोड़ रुपए अनिल अंबानी की जेब में क्यों डाले, एयऱफोर्स के शहीदों से क्यों छीने? अगर आपको नहीं समझाना चाहते तो मेरे सामने आ जाए, 15 मिनट मेरे साथ डिबेट कर लें, कैमरे के सामने कर लें, मीडिया के सामने कर लें, पूरे देश को पता लग जाएगा, दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा।

नरेन्द्र मोदी जी ने 15 लाख रुपए देने का वायदा किया था, यहाँ पर कोई एक व्यक्ति है जिसकी जेब में 15 लाख रुपए डाले गए,? पंजाब के किसानों से कहा था कि आपकी रक्षा की जाएगी, यहाँ कांग्रेस की सरकार पूरा दम लगा रही है, कर्जा माफ कर रही है, उधर आपसे बोनस छीना जा रहा है। पूरे देश में आप बीमा का पैसा भरते हैं, आपका पैसा है, नुकसान होता है, आँधी आती है, ओला गिरता है, आपका पूरा का पूरा पैसा प्राईवेट कंपनी के जेब में जाता है। डिस्ट्रिक्ट बांट रखे हैं, अनिल अंबानी को डिस्ट्रिक्ट दे रखे हैं, अलग-अलग बिजनेसमैन को अलग-अलग डिस्ट्रिक्ट दे रखे हैं और सिर्फ किसानों के पीछे नहीं पड़े हैं, इंडस्ट्रियल सैंटर हैं, लुधियाना, अलग-अलग इंडस्ट्रियल सैंटर हैं, स्मॉल, मीडियम इंडस्ट्री है, आप लोग रोजगार दिलवाते हैं, मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि नरेन्द्र मोदी जी ने नोटबंदी की, डॉ. मनमोहन सिंह जी संसद में खड़े होते हैं और कहते हैं कि 2 प्रतिशत जीडीपी का नुकसान कर दिया है, पता लगता है कि 2 प्रतिशत जीडीपी का नुकसान नरेन्द्र मोदी जी ने सिर्फ एक कदम से किया। पूरा का पूरा इनफोर्मल सेक्टर खत्म कर दिया।

करोड़ो लोगों को बेरोजगार कर दिया, कहते हैं कि कालेधन के खिलाफ लड़ाई है, आप सब लोगों को बैंक के सामने लाइन में खड़ा कर दिया, आप बैंक के सामने खड़े थे ना? मैं आपसे पूछना चाहता हूं बैंक के सामने लाइन में मेहुल चोकसी खड़ा था, नीरव मोदी खड़ा था, ललित मोदी खड़ा था, अनिल अंबानी खड़ा था, अडानी खड़ा था, विजय माल्या खड़ा था, नहीं। पंजाब की महिलाएं, माताएं, बहनें, किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार सब खड़े थे। मोदी जी कहते हैं कि कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे, अगर कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़ी जा रही थी तो लाइन में कालेधन वाले लोग क्यों नहीं दिखाई दिए थे।

वो सब के सब बैंक के पीछे एसी कमरे में बैठे थे, उन्होंने अपना कालाधन सफेद किया, नरेन्द्र मोदी जी ने मदद की। मेहुल चोकसी, नीरव मोदी 35,000 करोड़ रुपया बैंक का लेकर भाग गए, नरेन्द्र मोदी जी उनको मेहुल भाई कहते हैं। विजय माल्या 10,000 करोड़ रुपए लेकर भाग गया, जाने से पहले संसद में अरुण जेटली जी से मिला है, 20 मिनट बातचीत हुई, अरुण जेटली जी ने कहा हाँ, जाने से पहले मुझे मिला। पुलिस वाला चोर को भागने देता है, उसको आप जेल में डाल देते हैं, मगर देश का फाईनेंस मिनिस्टर विजय माल्या से 20 मिनट बात करता है, उनके हाथ में सीबीआई, ईडी है, वो उसको जाने देता है, उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं होगी और मोदी जी कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। ये हिंदुस्तान की सच्चाई है, वो दो हिंदुस्तान बनाना चाहते हैं, एक छोटे दुकानदारों का, किसानों का, मजदूरों का, गरीब का, युवाओं का और दूसरा 15-20 उद्योगपतियों का। उनको जमीन चाहिए, जमीन मिलेगी, बिजली चाहिए, बिजली मिलेगी, पानी चाहिए, पानी मिलेगा।

प्रधानमंत्री जी धूमधाम से रात को 12 बजे जीएसटी लाते हैं, हमने उनसे कहा नुकसान हो जाएगा, जीएसटी एक टैक्स होना चाहिए, 5 अलग-अलग टैक्स नहीं होने चाहिए, सिंपल एक टैक्स होना चाहिए, नहीं तो छोटे बिजनेस वालों का, दुकानदारों का, मिडिल साइज बिजनेस वालों का नुकसान हो जाएगा। हमने चिदम्बरम जी को उनके पास भेजा, कहा कि उनको बताईए कि नुकसान हो जाएगा, डॉ. मनमोहन सिंह जी ने भी कहा, कहते हैं, नहीं हम तो 12 बजे करेंगे। बिना कोई प्लानिंग किए जीएसटी लागू कर दी।

जबरदस्त नुकसान हुआ, आप किसी भी दुकानदार से पूछ लीजिए, लुधियाना में किसी भी बिजनेस वाले से पूछ लीजिए, किसी भी फैक्ट्री में जाकर पूछ लीजिए, क्या आपको जीएसटी का फायदा हुआ, आपको कहेंगे कि नुकसान ही नुकसान हुआ है, हमें तो समझ ही नहीं आ रहा है, क्या हुआ। जो छोटे, स्मॉल और मिडिल साईज का बिजनेस चलाते हैं, मैं उनको सीधा बताना चाहता हूं, जैसे हमने यहाँ वायदा किया था, किसानों का कर्जा माफ करने का वायदा किया था, हमनें किया। मैं आपको सीधा यहाँ से बता रहा हूं कि जैसे ही 2019 में कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, वैसे ही जीएसटी को बदलने का काम हम शुरु कर देंगे, आपको सिंपल जीएसटी देंगे। जो एक टैक्स की बात हुई थी, कम से कम टैक्स, एक टैक्स, वो हम पूरा करके आपको दिखा देंगे।

आप देश को भोजन देते हैं, हरित क्रांति आपने दी, कांग्रेस पार्टी ऐतिहासिक काम करती है, सफेद क्रांति, हरित क्रांति, कंप्यूटर रिवॉल्यूशन, मनरेगा, आप मुझे बताईए, पिछले 5 साल में नरेन्द्र मोदी जी ने कौन सा ऐतिहासिक काम किया है? आप मुझे बताईए, रोजगार के लिए उन्होंने क्या किया, किसानों के लिए क्या किया? मैं आपको बता सकता हूं कि साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए उन्होंने कर्जा माफ किया, कुछ ही दिन पहले, जब पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाई चल रही है और अडानी को 5 एयरपोर्ट पकड़ा दिए। झारखंड में 14,000 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट अडानी को दिया, मैं आपको बता सकता हूं कि हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों के लिए नरेन्द्र मोदी जी ने बहुत काम किया। मैं आपसे पूछता हूं कि किसानों के लिए, छोटे दुकानदारों के लिए, मजदूरों के लिए उन्होंने क्या किया? जवाब नहीं दे सकते हैं।

यहाँ मैंने ड्रग्स की बात उठाई, मैं यहाँ आया था, पंजाब यूनिवर्सिटी में मैंने ड्रग्स की बात उठाई, मैंने कहा कि पंजाब में ड्रग फैल गया है, नुकसान हो रहा है, अकाली दल के लोगों ने मेरा मजाक उड़ाया, कहा कि राहुल गांधी गलत बोल गया और वो सच्चाई आपने देखी और मैं खुशी से कहता हूं कि ड्रग माफिया की रीढ़ की हड्डी पंजाब सरकार ने तोड़ी है। मगर जो बड़े मगरमच्छ हैं, जो प्लानर हैं, जो ऑपरेटर हैं, मोदी जी से मैं कहता हूं कि आपके हाथ में इनफोर्समेंट डॉयरेक्ट्रेट है, आप थोड़ा बड़े मगरमच्छ को भी पकड़ने का काम कीजिए। यहाँ पर भाषण मत दीजिए, जिन्होंनं पंजाब में सत्यानाश किया, जिन्होंने लाखों युवाओं की जिंदगी बर्बाद की, उनके खिलाफ भी आप इनफोर्समेंट डॉयरेक्ट्रेट की कार्यवाही कीजिए। पंजाब में हमारी सरकार का फोकस किसानों पर और जो छोटे, स्मॉल मिडिल साईज बिजनेस चलाते हैं, उन पर है। मुझे बहुत खुशी हो रही है कि पंजाब शायद एक ऐसा प्रदेश है, जहाँ रोजगार पैदा हो रहा है, जहाँ फैक्ट्रियाँ खुल रही हैं, जहाँ रोजगार पैदा हो रहे हैं और यही काम हम पूरे देश में करना चाहते हैं।

2019 में कांग्रेस पार्टी का फोकस देश के युवाओं को रोजगार देने का होगा और हमने निर्णय ले लिया है कि हम एक ऐतिहासिक काम करने जा रहे हैं, कंप्यूटर रिवॉल्यूशन जैसा, हरित क्रांति जैसा काम। उससे पंजाब की जनता, पंजाब के गरीब लोगों को फायदा होगा, जबरदस्त फायदा होगा। हमने निर्णय ले लिया है कि 2019 में जैसे ही कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी, कांग्रेस पार्टी की सरकार हिंदुस्तान के गरीब लोगों के लिए मिनिमन इंकम गारंटी देने का काम करेगी, मिनिमन इंकम गारंटी का मतलब कम से कम आमदनी हर गरीब व्यक्ति को मिलेगी और पैसा सीधा बैंक अकाउंट में जाएगा।

कुछ दिन पहले लोकसभा में बजट का अनाउसमेंट चल रहा था, पीयूष गोयल जी ने कुछ बोला, बीजेपी के सब एमपी ने ऐसे 5 मिनट ताली बजाई, धड़ाधड़ ताली बजाई, खरगे जी से मैंने पूछा क्या बोल दिया, खरगे जी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी नई योजना लाए हैं, किसानों के लिए नई योजना लाए हैं, हिंदुस्तान के हर किसान को दिन के साढ़े तीन रुपए देंगे। साढ़े तीन रुपए एक व्यक्ति को, उधर आप 15 बड़े उद्योगपतियों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए कर्जा माफ करते हैं, अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपए, मेहुल चोकसी को 35,000 करोड़ रुपए और हिंदुस्तान के किसान को साढ़े तीन रुपए। हमारी जो मिनिमन इंकम गारंटी होगी वो साढ़े तीन रुपए वाली नहीं होगी, हिंदुस्तान के गरीब लोगों को पता लगेगा कि मिनिमन इंकम का मतलब क्या होता है और हिंदुस्तान में जो नरेन्द्र मोदी जी ने गरीबी बढ़ाई है, जिन लोगों को बेरोजगार किया है, हम हिंदुस्तान से गरीबी मिटा देंगे।

चुनाव का समय है मैं कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं, आप कांग्रेस पार्टी की रीढ़ की हड्डी हो, विचारधारा की लड़ाई है। गुरु एक तरफ, गुरुनानक जी की विचारधारा, प्यार और भाईचारे की विचारधारा, सबको एकसाथ ले कर चलने की विचारधारा और दूसरी तरफ आर.एस.एस. की विचारधारा, एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाने की विचारधारा, नफरत फैलाने की विचारधारा, जीत श्री गुरु नानक देव जी की होगी, श्री गुरु नानक देव जी की विचारधारा की होगी, प्यार और भाईचारे से हिंदुस्तान आगे बढ़ेगा और आने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता सिर्फ पंजाब में नहीं पूरे हिंदुस्तान में कांग्रेस पार्टी को जिताने का काम और दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाने का काम करेगा।

जाखड़ जी ने अच्छा सुझाव दिया है अमरिन्द्र सिंह जी को, आप इसके बारे में सोचिए कि पंजाब में महिलाओं को बस में जाने में कष्ट होता है कि बस में महिलाओं को लिए थोड़ी सी जगह रिजर्व कीजिए, ताकि वो आराम से बस में जा सकें। आखिरी बात, श्री गुरु नानक देव जी के जन्म के 550 साल हो गए हैं, हमारी सरकार आएगी तो धूमधाम से इसको पूरे देश में सेलिब्रेट करेंगे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com