Breaking News

कई दिनों तक सेक्स ना करना महिलाओं के लिए हो सकता है नुकसानदायक | Sexually Harmful for Women not doing ‘Sex’ for long time…

Posted on: 04 Apr 2019 17:49 by shivani Rathore
कई दिनों तक सेक्स ना करना महिलाओं के लिए हो सकता है नुकसानदायक | Sexually Harmful for Women not doing ‘Sex’ for long time…

सेक्स(sex) की बात आते ही हम ‘सभ्य’ लोग अपने कान बंद कर लेते हैं। आंखें बंद कर लेते हैं। वो बात अलग है कि आबादी के मामले में हमने दुनियाभर को तगड़ा कॉम्पिटीशन दे रखा है। खैर, यहां हम बात करेंगे कि अगर आपने लंबे समय से सेक्स नहीं किया है, तो इसका आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा। जी हां, सेक्स भी सांस लेने, खाना खाने और पानी पीने जैसा ही नॉर्मल और ज़रूरी है। इसका आपकी हेल्थ से ख़ासा लेना-देना है। सेक्स का हेल्थ से गहरा नाता है।

….तो क्या होता है जब आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करती हैं:

1. वजाइना की दीवारें कमज़ोर हो जाती हैं
ये बात ज़्यादातर उन औरतों पर लागू होती है, जिन्हें मेनोपॉज़ होने वाला होता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ वजाइना बनाने वाली खाल की परत पतली पड़ने लगती हैं और अगर आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करती हैं, तो ये पहले जैसे नहीं रहतीं। इसलिए आप लंबे समय बाद जब भी सेक्स करती हैं, तो दर्द ज़्यादा होता है, इसलिए नियमित सहवास करते रहना चाहिए।

2. हॉर्मोन्स का खेल
वजाइना ल्यूब्रिकेंट जैसी चीज़ बनाती है, इसमें कैल्शियम भी होता है। इसी ल्यूब्रिकेंट की वजह से पुरुष का प्राइवेट पार्ट वजाइना के अंदर आसानी से जा पाता है, यह ल्यूब्रिकेंट एक चिकना पदार्थ होता है एवं पुरुष के लिंग को अन्दर की तरफ धकेलने में सहायता करता है। अगर आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करती हैं, तो ये ल्यूब्रिकेंट बनना काफ़ी कम हो जाता है। ये ल्यूब्रिकेंट ऑस्ट्रोजन नाम के एक हॉर्मोन की वजह से बनता है। उम्र के साथ-साथ ये हार्मोन बनने में भी कमी आ जाती है।

3. पीरियड्स का दर्द और बढ़ जाता है
आपको ये बात चौंकाने वाली लग सकती है, लेकिन पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से क्रेम्प्स नहीं पड़ते। गर्भाशय मांसपेशियों से बना होता है, इसलिए जब महिलाओं को ऑर्गेज़्म होता है, तो ये मांसपेशियां थोड़ा सिकुड़ती हैं और पीरियड्स ब्लड ज़्यादा जल्दी बाहर फ्लो करता है। ये सारी चीज़ें क्रेम्प्स को कम करने में मदद करती हैं। नियमित सहवास करने से पीरियड के दौरान दर्द नहीं होता है।

4. UTI का ख़तरा कम होता है
ये खबर उन लोगों के लिए अच्छी है, जो बहुत कम सेक्स करते हैं. उन्हें UTI का खतरा काफी कम हो जाता है. UTI पेशाब या पेशाब के रास्ते का इन्फेक्शन होता है, जो बैक्टीरिया की वजह से होता है। जब कोई कॉन्डम का इस्तेमाल किए बिना सेक्स करता है, तो ये बैक्टीरिया को न्योता देने के बराबर है। इसमें सीधा वीर्य योनी में गिरता है। सामान्यतया 80% औरतों में UTI सेक्स करने के 24 घंटे के अंदर होता है।

5. तनाव से मुक्ति
अगर आप नियमित सहवास नहीं कर रही हो तो आपका तनाव बड सकता है. ब्रिटेन की एक स्टडी बताती है की मुख मैथुन एवं वीर्यपान करने से तनाव से मुक्ति मिलती है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com