सातवां वेतन आयोग: 18 महीने के बकाया DA पर बड़ी खबर, कर्मचारियों को मिलेगा इतना पैसा

कर्माचारियों के बकाया DA को लेकर खबर आई है कि सरकार जल्द ही इसका भुगतान करने वाली है.

7th Pay Commission: ये महीना सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छा साबित हो सकता है. लंबे समय से कर्मचारी अपने बकाया डीए (DA) का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि कर्मचारियों का जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक का DA बकाया चल रहा है.

जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र की बैठक आयोजित की जाने वाली है. बैठक में डीए एरियर का भुगतान किए जाने पर चर्चा की जाएगी. अगर DA का भुगतान करना तय हो जाता है तो सरकारी कर्मचारियों (government employees) के खाते में बंपर सैलरी ट्रांसफर की जाएगी. सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार इस मामले मे जल्दी फैसला सुनाएगी.

Must Read- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA Hike पर आया अपडेट

National Council of JCM की ओर से सरकार से मांग की गई है, लेकिन अब तक समस्या का कोई हल सामने नहीं आया है. बताया जा रहा है कि JCM की कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी. जिसमें DA Arrears पर चर्चा होगी.

वहीं DA में 5 फ़ीसदी उछाल की उम्मीद जताई जा रही है. अगर 5 फीसदी की बढ़त होती है तो जिन कर्मचारियों को 34 फीसदी DA मिल रहा है वह बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. जिसके बाद बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होगी. इससे कर्मचारियों को लगभग 34 हजार रूपए से ज्यादा सालाना लाभ होगा. अगर सरकार DA बढ़ाती है तो लगभग 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा.