अगर माता लक्ष्मी की होगी कृपा तो संयोग से दिखेंगे ये जीव

0
18
creatures on diwali night

हिन्दू धर्म में प्रथा के अनुसार हर कोई अपने स्तर पे दिवाली की तैयारियां करता है। घर की साफ़-सफाई करता है, सजावट करता है, पूजा की तैयारियां करता है,क्योंकि वो जानता है ये सब करने से माता लक्ष्मी उसके घर में आगमन कर वही निवास करेंगी।

इन सब तयारियों के बावजूद माता प्रसन्न हुई के नहीं ये कैसे पता चलेगा ? इसमे ऐसे कुछ संकेत बताए गए है जिससे मां लक्ष्मी हमारे घर में आई की नही ये पता चलता है। प्राचीन शास्त्रोंके नुसार ये 4 प्रकार के जीव हैं जिनको देखकर हम ये जान सकते है उन जीवों के रूप में दीवाली की रात माता का हमारे यह आगमन हुआ है।

via

दीवाली की रात यदि संयोग से उल्लू दिखाई देता है तब आपके घर में धन की बारिश होगी। जी हाँ माता लक्ष्मी का वाहन उल्लू होता है। दीवाली वाले दिन अगर आपको यह दिख जाये तो समझ जाइये मां लक्ष्मी ने आपको दर्शन दे दिए।

Image result for उल्लू, छछूंदर, चूहा, छिपकली
via

माना जाता है कि छछूंदर दिखना धन से जुडी समस्याओं से निजात मिलना होता है। इस रात अगर आपको कहीं भी छछूंदर दिखे तो इसका मतलब भाग्य उदय होना होता है।

Image result for उल्लू, छछूंदर, चूहा, छिपकली
via

दीवाली की रात यदि आपको घर के किसी कोने में चूहा दिख जाए तो इसका मतलब हुआ कि मां लक्ष्मी के रूप में आपके घर भी सुख-शांति आने वाली है। चूहा दिखना भी अत्यंत शुभ माना जाता है।

Image result for उल्लू, छछूंदर, चूहा, छिपकली
via

ऐसा कहा जाता है कि छिपकली अगर इस दिन आपके घर आती है तो वो मां लक्ष्मी के आने का प्रतीक होता है। दीवाली की रात छिपकली का दिखना भी शुभ माना जाता है।

आप को माता को प्रार्थना करना चाहिए दीवाली की रात आपको ये जीव संयोग से दिख जाएं और माता की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here