नेट बैंकिंग करने से पहले एक बार इसे जरुर देखें, कहीं हो ना जाए आपका अकाउंट खाली | Security Tips for Online Net Banking

0
23
net banking

आज के दौर में हर कोई डिजिटल लेनदेन का मुरीद हो गया है। लोग कैश से बेहतर ऑपशन डिजिटल ट्रांजेक्शन को मान रहे है। जहां एक ओर डिजिटल लेनदेन बढ़ रहा है वहीं दूसरी तरफ साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है। ऐसे में बैंक अकाउंट से अपने पैसों को बचाने के लिए सावधान रहने की ज्यादा ही जरुरत होती है और हो भी क्यों ना, पिछले कुछ सालों से साइबर क्राइम का ग्राफ बढ़ गया है। जालसाज बड़ी आसानी से हमारे खातों की निगरानी कर मौका लगते ही उसे खाली कर देते है।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के कारण हो रही धोखाधड़ी से बचने के लिए कई सावधानी ऐसी है जिससे हमारे अकाउंट को सुरक्षित रखने में काफी मदद मिल सकती है। आइए जानते है ऐसी ही कुछ बातों को जिससे हमारे अकाउंट की सुरक्षा और भी बढ़ सकती है।

नेट बैंकिंग करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि आप जिस वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे है वो पूरी तरह सुरक्षित हो। जहां तक हो आप अपने ही मोबाईल नेटवर्क का इस्तेमाल करें। यदि आप किसी संस्था से वाईफाई नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे है तो ध्यान दे की वो आप पर उनके ही वाईफाई से नेट बैंकिंग करने का जोर ना दे रहे हो। जालसाज वाईफाई के जरिए आसानी से आपके अकाउंट को हैक कर सकते है।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले लोग इस बात का खास तौर पर ध्यान दे की अपका पासवर्ड हमेशा सुरक्षित रखे। अपने पासवर्ड को किसी से भी शेयर न करें और सोशल मीड़िया पर तो भूल कर भी शेयर न करें । जहां तक संभव हो समय-समय पर पासवर्ड को बदलते रहे।

नेट बैंकिंग में हो रही धोखाधड़ी से बचने के लिए आप किसी फिशिंग ईमेल पर कभी क्लिक न करें। ऑनलाइन भुगतान में हमेशा वन टाइम पासवर्ड का विकल्प ही चुनें। इससे धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है।

धोखाधड़ी से बचने के लिए हमेशा नेट बैंकिंग करते वक्त भरोसेमंद ब्राउजर का ही इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में बेहतर एंटी-वायरस प्रॉटेक्शन सिस्टम रखें ताकि वायरस या साइबर अटैक से आप अलर्ट हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here