SCO समिट: पीएम मोदी पंहुचे बिश्केक, पुतिन-जिनपिंग के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

0
22

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किर्गीस्तान में होने जा रहे शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बश्किेक पंहुचे हैं। यह सम्मेलन 13-14 जून को आयोजित किया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

बताया जा रहा है कि पीएम इस दौरान किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री के राष्ट्रपति हसन रुहानी से भी कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

बिश्केक में होने वाले इस शिखर सम्मेलम में जाने से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने कि ‘इस शिखर सम्मेलन में वैश्विक सुरक्षा की स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग, लोगों से लोगों का संपर्क बढ़ाने समेत अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व के प्रासंगिक विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है। मेरी इस सम्मेलन से इतर कई नेताओं से मुलाकात करने और द्विपक्षीय बातचीत करने की भी योजना है।’

पीएम ने किर्गिस्तान का जिक्र करते हुए कहा, ‘भारत ने किर्गिस्तान की अध्यक्षता को पूरा सहयोग दिया है। एससीओ शिखर सम्मेलन के समाप्त होने के बाद 14 जून को मैं किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से द्विपक्षीय वार्ता करूंगा।’

बता दे कि इस सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी भाग लेने पंहुचेंगे। लेकिन इस दौरान भारत-पाकिस्तान के बीच कोई भी द्विवीपक्षीय वार्ता नहीं होगी। गौरतलब है कि बीते दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पीएम मोदी और इमरान खान के बीच किसी भी बातचीत की संभावना को खारिज कर दिया था।

पीएम मोदी का किर्गिस्तान में आज का कार्यक्रम

  • पीएम मोदी दोपहर 3ः00 बजे बिश्केक के मनास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे
  • जिसके बाद 4ः50 बजे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे
  • शाम 5ः30 बजे रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे
  • पीएम शाम 06ः30 बजे किर्गिस्तान के राष्ट्रपति के साथ रात्रिभोज करेंगे
  • रात 10ः00 बजे अफगानी राष्ट्रपति अशरफ घानी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here