वैज्ञानिकों ने बताया, क्यों झूठ बोलते हैं लोग, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

एक अध्यन के द्वारा पता चला है कि घर या दफ्तर में काम के दौरान जिन लोगों पर दबाव रहता है अक्सर वही लोग झूठ बोलते है।

0
65
jhuth

आपको यकीन नहीं होगा की लोग ऐसे भी झूठ बोल जाते है जो आपको पता तक नहीं चलते। अभी हाल ही में एक अध्यन के द्वारा पता चला है कि घर या दफ्तर में काम के दौरान जिन लोगों पर दबाव रहता है अक्सर वही लोग झूठ बोलते है। ये इसलिए क्योंकि यदि उनसे कोई सवाल पूछा जाए तो इस बात की सबसे ज्यादा संभावना रहती है की वह टेंशन के कारण वो लोग झूठ बोलें। हालांकि उन लोगों से आपको ये उम्मीद रहती है की वो आपसे सच ही बोलेंगे लेकिन बात बात में वो कब आपसे झूठ बोल जाते है आपको खबर तक नहीं रहती हैं।

वैज्ञानिक जॉन प्रोटोज्को ने कहा, हम बिना सोचे समझे जल्दबाजी में अक्सर प्रश्नों का जवाब तो देते हैं और इस बारे में सोचते भी नहीं कि आखिर ऐसा कैसे होता है। लेकिन मनोविज्ञान के लिहाज से देखें तो यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है। साथ ही उन्होंने ये बताया कि लोग जानते है की वो झूठ वॉल रहे है पर वह वही बात कहते हैं जो सामने वाला सुनना चाहता है क्योंकि हो सकता है कि अगर आप सच बोलें तो सामने वाला तीखी प्रतिक्रिया दे और बनी बनाई बात बिगड़ जाए।

दरअसल इसके बाद एक और वैज्ञानिक प्रोटोज्को ने बताया है कि इसका मतलब है कि हम हमारे मस्तिष्क में हमेशा दो तरह के विचार आते रहते हैं। एक विचार सहज और तुरंत आता है, जबकि दूसरा तर्कसंगत होता है। तर्कसंगत बातों को हम कभी बिना सोचे-समझे नहीं बोलते। यह अध्ययन साइकोलॉजिकल साइंस नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here