Breaking News

SC/ST एक्ट : फैसले पर रोक लगाने से फिर सुप्रीमकोर्ट ने किया इनकार…

Posted on: 04 May 2018 06:31 by shivani Rathore
SC/ST एक्ट : फैसले पर रोक लगाने से फिर सुप्रीमकोर्ट ने किया इनकार…

नई दिल्ली : एससी-एसटी एक्ट पर 20 मार्च के अपने फैसले को उचित ठहराते हुए गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने उस पर रोक लगाने से फिर इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि जब तक उसके निर्णय के खिलाफ केंद्र सरकार की पुनर्विचार याचिका पर अंतिम फैसला नहीं हो जाता, तब तक वह रोक के पक्ष में नहीं है।

दो जजों की बेंच ने कहा कि ये कहना सही नहीं होगा कि फैसले की वजह से देश के अलग अलग राज्यों में हिंसा हुई। जजों ने कहा कि उन्हें भी एससी-एसटी समुदाय के हितों की चिंता है। बता दें कि केंद्र सरकार का पक्ष रख रहे अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि 20 मार्च के फैसले की वजह से कई लोगों की जान चली गई थी।

इस पर सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि टाडा और मकोका जैसे कानूनों में अग्रिम जमानत का प्रावधान नहीं है। इन दोनों मामलों में अपराध की प्रकृति ज्यादा गंभीर मानी जाती है।अगर अपराध गंभीर होगा तो अदालत का आदेश अदालत का आदेश गिरफ्तारी की राह में आड़े नहीं आएगा।

दो जजों की बेंच ने कहा कि एससी/एसटी ऐक्ट के तहत अपराध के मामलों में एफआईआर दर्ज होने पर रोक नहीं लगाई है, बल्कि ये कहा गया है कि एफआईआर दर्ज होने से पहले घटना की पुष्टि कराने के बारे में व्यवस्था दी है, ताकि निर्दोषों को सजा नहीं मिले।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com