Breaking News

इस पुराण में सावन सोमवार को लेकर कही गई है खास बातें, यहां जाने सावन के सभी सोमवार की तारिखें

Posted on: 09 Jul 2019 14:09 by rubi panchal
इस पुराण में सावन सोमवार को लेकर कही गई है खास बातें, यहां जाने सावन के सभी सोमवार की तारिखें

हिन्दू धर्म में सावन मास का महत्व बेहद खास है। यह पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित रहता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन का महीना साल का पांचवा महीना होता है। वहीं अंग्रेजी कैलेंडर में ये जुलाई और अगस्त के बीच में पड़ता है। इस साल सावन का पवित्र महीना 17 जुलाई से शुरु होने वाला है। और इस सावन मास में 4 सोमवार आने वाले है। सावन मास में आने वाले सोमवार का महत्व तो सभी जानते हैं।

सावन का पूरा महीना भोलेनाथ को समर्पित रहता है और भोलेनाथ को समर्पित इस महीने में भोलेनाथ के प्रिय दिन यानि सोमवार को भोलनाथ की कृपा अपने भक्तों पर विशेष तौर पर बनी रहती हैं। शिव पुराण में भी बताया गया है कि सावन माह में आने वाले सोमवार को जो भक्त उपवास रखता है, शंकर भगवान उसकी मनोकामनाएं जरूर पूरी करते हैं।

सावन माह में कई दशकों से सावन स्नान की प्रथा चली आ रही हैं। वहीं शिव भक्त अपने प्रभु को मनाने के लिए इस महीने कांवड़ की यात्रा पर भी जाते हैं। सावन में लाखों श्रद्धालु हरिद्वार, गंगोत्री जैसे तीर्थ स्थलों की यात्रा करते हैं। कांवड़ यात्रा पर गए लोग इन धामों से पवित्र गंगा जल कांवड़ में लेकर पैदल वापस आते हैं। उनके द्वारा लाया गया यही जल भगवान शिव को चढ़ाया जाता है।

सावन का महीना 17 जुलाई, बुधवार से शुरू हो रहा हैं और 15 अगस्त, गुरुवार को सावन माह का आखिरी दिन होगा। इस साल सावन में 4 सोमवार आ रहे है। दो सोमवार जुलाई के महीने में रहेंगें तो वहीं बाकि के दो सोमवार अगस्त महीने में रहेंगे। आइए जानते हैं इस साल कब रहेंगे सावन मास के सोमवार।

1- सावन महीने का पहला सोमवार 22 जुलाई को आने वाला हैं ।

2- सावन महीने का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को आएंगा।

3- सावन का तीसरा सोमवार 5 अगस्त को आने वाला हैं।

4- और सावन का चौथा और आखिरी सोमवार 12 अगस्त को आएंगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com